Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid क्रिस्टल को तोड़ने में मदद करेंगे ये 4 Yogasan, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

Yoga To Lower Uric Acid Level: हाई यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 4 योग को अपने डेली लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए.

Latest News
article-main

Yoga For Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Uric Acid: खराब लाइफस्टाइल और खानपान लोगों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक हाई यूरिक एसिड की समस्या (Uric Acid Problem) है. यह इन दिनों आम बात हो गई है. यूरिक एसिड शरीर में एक अपशिष्ट की तरह होता है जो जोड़ों में जमा हो जाता है. यूरिक एसिड के कारण हड्डियों में दर्द, गाउट, घुटनों में दर्द और किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाएं खाते हैं और कई तरह के उपाय करते हैं. हाई यूरिक एसिड (Reduce Uric Acid) की समस्या में राहत के लिए योग (Yoga For Uric Acid) भी कर सकते हैं. इन चार योग को करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल (Yoga To Control Uric Acid) करने में मदद मिलती है. चलिए आपको इन योगासन के बारे में बताते हैं.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए योगासन
पवनमुक्तासन

यह योग सेहत के लिए अच्छा होता है. हाई यूरिक एसिड से लेकर शुगर कंट्रोल तक के लिए पवनमुक्तासन करना अच्छा होता है. इसे करने से किडनी, जोड़ों के दर्द आदि की समस्या को दूर कर सकते हैं. पवनमुक्तासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को जोड़ लें. घुटनों को मोड़ते हुए पैरों से लगाएं और हाथों से पकड लें. जितनी देर इस मुद्रा में हो सके ठहरें और फिर दोबारा इसे दोहराएं.


करवट बदलते-बदलते हो जाता है सवेरा तो इन फूड्स को बनाए डाइट का हिस्सा, आएगी चैन की नींद


धनुरासन

यूरिक एसिड कम करने के लिए धनुरासन योग करना लाभकारी होता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं और घुटनों को ऊपर की तरफ मोड़ें. अब सांस भरते हुए छाती को ऊपर उठाएं. पैरों को पीछे की ओर मोड़ते हुए हाथों से पैरों को पकड़ लें. इस मुद्रा में कुछ देर रहे और फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं.

भुजंगासन

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप भुजंगासन को कर सकते हैं. इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेलियों को कमर के बराबर में रखें. अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठें. भुजंगासन करने से सेहत को ओर भी कई लाभ होते हैं.

उष्ट्रासन

यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए उष्ट्रासन करना चाहिए. इस आसन को करने के लिए वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं और एडियों पर हाथ रखें और सिर पीछे की ओर झुकाते हुए ऊपर उठें. गर्दन की पीछे की ओर करें जिससे खिंचाव महसूस होने लगे. इस स्थिति में थोड़ी देर रहें और फिर दोहराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement