Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिहार में इस जगह पर मिल गया सोने का भंडार, जानिए कब से होगी खुदाई

Gold Mine in Bihar: बिहार के बांका में GSI की ओर से लगातार हो रहे सर्वे से स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि यहां सोने की खदान बनाई जाएगी.

article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार के बांका में सोने की खदानों का पता चला है. यही वजह है कि भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम की ओर से लगातार सर्वे, खनन और स्टडी की जा रही है.  उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ ही सालों में यहां सोने का खनन शुरू कर दिया जाएगा. हाल ही में GSI की टीम ने कटोरिया प्रखंड के अंतर्गत लकरामा पंचायत के करवाव गांव में खुदाई की थी. इस खुदाई में सोने समेत कई अन्य खनिजों के मौजूद होने के बारे में जानकारी मिली थी.

बांका जिले के जयपुर थाना क्षेत्र के चंदे पट्टी गांव में जीएसआई की टीम को सुनहरे पत्थर के बारे में जानकारी मिली है. जिस इलाके में सोने की खदान बनाने की संभावना तलाशी जा रही है वहां ब्रिटिश काल में भी खजिन संपदा का भंडार मिलने की संभावना जताई गई थी. इलाके के बुजुर्गों का कहना है कि अंग्रेजी हुकूमत के समय भी यहां खुदाई हुई थी. यहां मौजूद 8-9 बड़े-बड़े गड्ढे इस खुदाई की पुष्टि भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- छठ स्पेशल के बाद वैशाली एक्सप्रेस में लगी आग, 12 घंटे में दूसरी बार हुआ हादसा

इलाके में है खुशी का माहौल
इस इलाके में GSI की टीम के एक बार फिर से सक्रिय होने से यहां के लोग काफी खुश हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले कई दिनों से तीन हेलिकॉप्टर काफी कम ऊंचाई पर उड़ रहे हैं. वहीं, GSI की टीम भी गांव के आसपास काफी सक्रिय है. यहां की मिट्टी के सैंपल को लैब टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. संभावना जताई जा रही है कि अगर यहां खदान बनाई जाएगी तो जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें- लंदन से वापस आएंगी यूपी से चोरी हुई मूर्तियां, जानिए क्यों है इतनी खास

इससे पहले, जयपुर थाना क्षेत्र के लकरामा पंचायत के केरवार गांव में GSI की टीम ने 320 फीट तक खुदाई की थी. इस खुदाई में मिले सैंपल के 30 बॉक्स जांच के लिए लैब भेजे गए थे. यहां पर खुदाई में काले और सुनहरे पत्थर मिले थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement