Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Better Sleep: करवट बदलते-बदलते हो जाता है सवेरा तो इन फूड्स को बनाए डाइट का हिस्सा, आएगी चैन की नींद

Diet For Improved Sleep: आपको रातभर नींद नहीं आती है तो इससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. अनिद्रा की समस्या को दूर करना बहुत ही जरूरी है.

article-main

Diet For Improved Sleep

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Insomnia Home Remedies: अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है लेकिन बॉडी को फुल चार्ज करने के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी होता है. हालांकि कई बार लोगों को नींद से संबंधी समस्याओं (Insomnia Problem) का सामना करना पड़ता है जिसके कारण दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती है. अगर आप अनिद्रा के कारण परेशान है और इसका समाधान खोज रहे हैं तो इन फूड्स (Foods To Promote Better Sleep) को अपनी डाइट में शामिल करें. इन्हें खाने से सुकून भरी नींद आएगी.

इन फूड्स को खाने से आएगी चैन की नींद
खजूर

आप रात में चैन की नींद पाने के लिए खजूर खा सकते हैं. खजूर में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होता है जिसके सेवन से अच्छी नींद आती है. खजूर खाने से एनर्जी भी मिलती है. आपको खजूर सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना चाहिए. अगर आप सोने से तुंरत पहले खजूर खाते हैं तो यह शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह खतरा हो सकता है.


 

हाथ-पैरों में झनझनाहट और सुन्नाहट इन गंभीर बीमारियों का भी है संकेत


बादाम

बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो तनाव को कम करने में लाभकारी होता है. इसे खाने से अच्छी नींद आती है. अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में बादाम को शामिल करना चाहिए. आप सोने से आधा घंटा पहले बादाम खा सकते हैं.

केले

सोने से पहले हाई कार्ब्स वाले फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है. केले में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है. रात को सोने से पहले इसका सेवन करना अच्छा होता है. केले खाकर सोने से भूख या परेशानी के कारण नींद नहीं टूटती है. आप दूध के साथ केले का सेवन कर सकते हैं.

दूध

वैसे तो सोने से पहले अधिकरत लोग दूध पीते है. दूध पीने से चैन की नींद आती है. इसके अंदर ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है जो शरीर में सेरोटोनिन नामक रसायन बढ़ाता है जिससे अच्छी नींद लेने में आसानी होती है. इन चीजों के अलावा आप कैमोमाइल टी, अखरोट और सफेद चावल भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement