Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: नाश्ते से लेकर रात के खाने तक इन चीजों का रखें ध्यान, महीनेभर में कम होगा वजन

Weight Loss Tips: मोटापे से थकान, जोड़ों के दर्द और दिल की बीमारियों समेत कई परेशानी होती है. ऐसे में वेट को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी होता है.

Latest News
article-main

Weight Loss Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण लोगों को कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार लोगों को मोटपे की शिकायत (Weight Loss Tips) भी होती है जिसके कारण और कई समस्याएं जैसे हाई बीपी, ब्लड शुगर के बढ़ने की परेशानी होती है. मोटापे से थकान, जोड़ों के दर्द और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. ऐसे में सभी लोग चाहते हैं कि उनका वजन कम (Weight Loss) हो जाए. बढ़ते वजन को रोकने के लिए लोगों को डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए आपको ऐसी डाइट टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप आसानी से वजन को कम (Weight Loss Diet) कर सकते हैं.

    वेट लॉस के लिए इन बातों का रखें ध्यान (Weight Loss Tips)
    कैसा होना चाहिए ब्रेकफास्ट

    ब्रेकफास्ट में ओट्स, ड्राई फूड्स, इडली और डोसा शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने से देर तक भूख नहीं लगती है जिससे कम खाने से वजन कम होता है. आप नाश्ते में ताजा फल भी खा सकते हैं.

    लंच में शामिल करें ये चीजें
    लंच में संतुलित आहार लेना चाहिए. दोपहर को खाने में रोटी, सब्जी, दाल चावल और सलाद में प्लेट खीरा, मूली और टमाटर खाएं. इस बार का ध्यान रखें की आपको ज्यादा खाना नहीं खाना है. नॉनवेज खाते हैं तो आप लंच में चिकन या मछली भी खा सकते हैं.

    सर्दियों में कई समस्याओं में कारगर है नारियल का तेल, इस्तेमाल से मिलेंगे 5 फायदे

    शाम के स्नैक्स
    शाम की हल्की भूख को मिटाने के लिए आप मौसमी फलों और मेवा को खा सकते हैं. फलों के रस को भी स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. हालांकि फलों को हमेशा ताजा ही खाएं.

    डिनर में लें हल्का खाना
    अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि रात को डिनर में हल्का ही खाना खाएं. रात को आप डिनर में दाल चावल, खिचड़ी या सब्जी ले सकते हैं. अगर संभव हो तो शाम 7 बजे से पहले या सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement