Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Skin: स्किन का कलर हो रहा डार्क तो डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, बिना क्रीम चमक जाएगा चेहरा

विटामिंस की कमी का असर स्किन से लेकर बालों तक पर पड़ता है, जहां विटामिन के पूरी मात्रा में होने पर स्किन चमक जाती है. वहीं एक विटामिन ऐसा भी है, जिसकी कमी के चलते चेहरे की रंगत उड़ जाती है.

Latest News
Foods For Skin: स्किन का कलर हो रहा डार्क तो डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, बिना क्रीम चमक जाएगा चेहरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इनकी कमी के चलते व्यक्ति को चलना फिरना तो उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. विटामिंस की कमी का असर स्किन से लेकर बालों तक पर पड़ता है, जहां विटामिन के पूरी मात्रा में होने पर स्किन चमक जाती है. वहीं एक विटामिन ऐसा भी है, जिसकी कमी के चलते चेहरे की रंगत उड़ जाती है. स्किन पर दंग धब्बे और हो जाते हैं. स्किन कलर डल हो जाता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो ब्यूटी क्रीम की जगह इस विटामिन की पूर्ति करना शुरू कर दें.

दरअसल स्किन को इफेक्ट करने वाला विटामिन ई है. विटामिन ई के कम होते ही इसका असर स्किन पर दिखाई दे जाता है. इसकी वजह से स्किन पर दाग धब्बे और स्पॉट्स दिखने लगते हैं. रिंकल्स नजर आने लगते हैं. ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह विटामिन ई से भरपूर फूड्स को खाते ही चेहरा चमक उठता है. इन फूड्स को खाते ही बॉडी में विटामिन ई बूस्ट होता है. यह काले रंग से छुटकारा दिलाने के साथ ही बेहतरीन चमक लाता है. 

डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

Chhath Puja 2023: आज छठ पर्व का तीसरा दिन, सूर्य को संध्या अर्घ्य देंगे व्रती, जानें इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

अखरोट

अगर आपके चेहरे की चमक गायब हो गई है. स्किन पर दाग धब्बों के साथ ही स्किन पर रिकल्स आ गए हैं तो डाइट में अखरोट शामिल कर लें. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, अन सैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन ई की कमी को दूर करता है. इससे फैटी एसिड का सही मात्रा सूजन और इससे जुड़ी दूसरी समस्याओं को दूर करता है. यह स्किन को साफ करता है. 

मूंगफली

मूंगफली में बायोटिन और विटामिंस पाएं जाते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने पर विटामिन ई बूस्ट होता है​. मूंगफली का सेवन करने से स्किन पर निखार आता है. निशान से लेकर रिकल्स की समस्या खत्म हो जाती है. 

Virat Kohli Temple Visit: नीम करौली से लेकर प्रेमानंद महाराज तक, कोहली ने टेका था मत्था, अब जड़ रहे शतक पर शतक

कीवी

स्वाद में खट्टे लगने वाला हरा फल कीवी विटामिन सी से लेकर विटामिन ई और फोलेट को बूस्ट करता है. यह फल इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के साथ ही स्किन को साफ करती है. डलनेस से छुटकारा दिलाती है. नियमित रूप से सीमित मात्रा में कीवी का सेवन दाग धब्बों को भी दूर कर देता है. 

सूरजमुखी और कद्दू के बीज

सूरजमुखी और कद्दू के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें जिंक विटामिन बी6 से लेकर विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं. यह इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने के साथ ही स्किन को साफ रखते हैं. कद्दू के बीजों में मिलने वाले पोषक तत्व भी स्किन की डलनेस को दूर कर ग्लो बढ़ाते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement