Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024 से पहले AAP को एक और झटका, जेल में बंद पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ होगी CBI जांच

Delhi News: गृह मंत्रालय ने सत्येंद्र जैन पर ठग सुकेश चंद्रशेखर की तरफ से लगाए आरोप की सीबीआई जांच का आदेश दे दिया है.

Latest News
article-main

Satyendra Jain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Delhi News: दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से बैकफुट पर आई आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की परेशानी बढ़ने वाली है. लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) से पहले भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने AAP को एक और झटका दे दिया है. केंद्र सरकार ने जेल में बंद AAP नेता व पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ CBI जांच करने की मंजूरी दे दी है. CBI को जेल में बंद ठग सुकेश चंद्रशेखर (Sukash Chandrashekhar) की तरफ से जैन के खिलाफ लगाए आरोपों की जांच का आदेश दिया गया है. दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने 2 मार्च को इस मामले में सीबीआई जांच कराने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी.

सुकेश ने लगाया था जैन पर रंगदारी वसूलने का आरोप

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रह चुके सत्येंद्र जैन इस समय जेल में बंद हैं. तिहाड़ जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर ने जैन पर प्रोटेक्शन मनी के नाम पर उससे 10 करोड़ रुपये वसूलने का आरोप लगाया था. सुकेश ने इस काम में तिहाड़ जेल के पूर्व महानिदेशक संदीप गोयल को जैन का साथी बताया था. सुकेश ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को लिखे शिकायती पत्र में जैन और गोयल पर दिल्ली की जेलों के अंदर वसूली रैकेट चलाने का आरोप लगाया था. वीके सक्सेना ने मामले को गंभीर मानते हुए इस साल फरवरी में केंद्रीय गृह मंत्रालय को इसकी जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश भेजी थी. इससे पहले उप राज्यपाल (Delhi LG VK Saxena) ने 9 फरवरी को तिहाड़ जेल के तत्कालीन अधीक्षक राजकुमार के खिलाफ भी सीबीआई जांच की मंजूरी दी थी.

भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत होगी जैन की जांच

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने LG की सिफारिश पर जैन के खिलाफ सीबीआई जांच करने की मंजूरी दे दी है. यह जांच भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (POC Act) की धारा 17ए के तहत की जाएगी. सुकेश चंद्रशेखर की शिकायत के मुताबिक, जैन और गोयल मिलकर दिल्ली की जेलों में हाई प्रोफाइल कैदियों को नियमों के खिलाफ सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनसे जबरन प्रोटेक्शन मनी के नाम पर मोटी रकम वसूलने जैसे आरोप लगाए थे.

2022 से जेल में बंद हैं सत्येंद्र जैन

अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार व दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन साल 2022 से जेल में बंद हैं. उन्हें मई, 2022 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था. तब से वे जेल में ही बंद हैं. बीच में उन्हें स्वास्थ्य खराब होने पर जमानत मिली थी, लेकिन उन्हें वापस जेल जाना पड़ा है. जेल में बंद रहने के दौरान भी सत्येंद्र जैन विवादों में फंसते रहे हैं. तिहाड़ जेल में फल-मेवा खाते हुए मालिश कराने का उनका वीडियो भी वायरल हुआ था. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement