Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Pressure Control Home Remedy: घर पर इन तरीकों से तुरंत कंट्रोल करें लो ब्लड प्रेशर, नसें होगी रिलेक्स

How to Control low blood pressure: बीपी में भारी गिरावट जीवन के लिए खतरा है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें तुरंत इसे कंट्रोल करना जरूरी होता है. इमरजेंसी में आप घर पर कैसे बीपी को कंट्रोल करें, चलिए जान लें.

article-main

लो ब्लड प्रेशर तुंरत कैसे कंट्रोल करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीपी या ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य के लिए कई खतरे पैदा करता है. अधिकांश लोग जो समझते और खोजते हैं वह यह है कि जब बीपी बहुत अधिक हो तो क्या और कैसे. इस बीच समस्या यह है कि बीपी गिर रहा है, हमेशा गिर रहा है. इससे चक्कर आना और थकान जैसी परेशानियां होंगी.

लेकिन बीपी का अचानक गिरना जानलेवा भी हो सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है होती है जिसमें जरा सी भी लापरवारी घातक हो सकती है इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि इमरजेंसी में लो बीपी को कैसे कंट्रोल किया जाए. 

1-अगर हम अपने खाने में थोड़ा सा नमक ज्यादा डाल दें तो हमारा बीपी बढ़ सकता है. लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर है. खासकर यदि आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं. 

2-अगर शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं है तो भी बीपी कम हो सकता है. इसलिए बीपी बढ़ाने की कोशिश के हिस्से के रूप में, सुनिश्चित करें कि आप हर दिन पर्याप्त पानी पियें. सिर्फ पानी ही नहीं, चारकोल वॉटर और हर्बल चाय का भी इस तरह सेवन किया जा सकता है.

3-कुछ देर तक पैरों को ऊपर उठाकर फर्श पर लेटने से मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे लो बीपी के कारण होने वाली थकान और चक्कर जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है.

4-कॉफी पीने से भी बीपी बढ़ सकता है. चाय भी अच्छी है. लेकिन एक दिन में बहुत ज्यादा कॉफी या चाय पीना अच्छा नहीं है. 

5-योग और श्वास व्यायाम का नियमित अभ्यास भी बीपी की समस्या को दूर करने में सहायक है. नियमित व्यायाम भी बहुत अच्छा है.

6-कुछ खाद्य पदार्थ या पेय हमें बीपी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. चुकंदर का जूस एक ऐसा व्यंजन है. तुलसी की चाय का सेवन ऐसे भी किया जा सकता है. लो बीपी वाले लोगों को दिन में चार भोजन से छह या अधिक भोजन करना चाहिए और छोटे भोजन खाना चाहिए. 

7-हर दिन पर्याप्त नींद लें. नहीं तो आपको दोबारा बीपी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement