Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Alert: गर्म कपड़े रखें तैयार, उत्तर भारत में लुढ़कने लगा पारा, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत में इन दिनों तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. जिसके चलते ठंड बढ़ने लगी है. आने वाले दिनों में मौसम का हाल बिगड़ने वाला है.

Winter Alert: गर्म कपड़े रखें तैयार, उत्तर भारत में लुढ़कने लगा पारा, IMD ने जारी किया अलर्ट

winters

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत के राज्यों में ठिठुरन वाली ठंड का दौर शुरू होने वाला है. रात के वक्त तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में सोमवार से पारा लुढ़क सकता है. विभाग ने बताया कि अगले हफ्ते दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक नीचे गिरने की संभावना है. ऐसे में लोगों को गर्म कपड़ों को तैयार रखना चाहिए. 

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तामपान 28.7 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से ताममान में गिरावट आने की संभावना है. अगले कुछ दिनों में पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है. हवा चलने की वजह से राजधानी में प्रदूषण भी छटने लगा है. रविवार सुबह 7 बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 290 रहा. 24 घंटे का औसत एक्यूआई प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया गया जो शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 रहा था. गाजियाबाद (275), गुरुग्राम (242), ग्रेटर नोएडा (232), नोएडा (252) और फरीदाबाद (318) में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई.

केंद्र सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में हुए सुधार के बाद क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के चौथे चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने का आदेश दिया. एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-NCR से सभी प्रतिबंधों को हटा लिया है. जिसके तहत राजधानी में सिर्फ सीएनजी, इलेक्ट्रिक और BS-6 संबंधित वाहनों को चलाने की अनुमति थी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के नागौर में बड़ा हादसा, PM मोदी की रैली में जा रहे 5 जवानों की मौत  

यूपी-हरियाणा में भी गिरने लगा तापमान
उत्तर प्रदेश में भी पारा लुढ़कने लगा है. राजधानी लखनऊ में शनिवार को धिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12-15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. जिसमें आने वाले दिनों में गिरावट देखी जाएगी. वहीं हरियाणा के कई जिलों में सुबह और रात को तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. सर्दी से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े और आग का सहारा लेना शुरू कर दिया है.

अन्य राज्यों का क्या है हाल?
आईएमडी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने गहरे दबाव के चलते हल्की बारिश हुई. यह दबाव लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement