Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Darbhanga Hot Seat: सिद्दीकी की जगह मैदान में ललित यादव, मिथिला के इस मजबूत किले पर कौन लहराएगा अपना परचम?

महागठबंधन (Mahagathbandhan) की तरफ से राजद (RJD) के ललित यादव (Lalit Yadav) को उम्मीदवार बनाया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि राजद ने इस सीट पर किसी गैर-मुस्लिम को उम्मीदवार बनाया है.

Latest News
article-main

Indian Voters

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दरभंगा (Darbhanga) की पहचान मिथिला (Mithila) और उत्तर बिहार (North Bihar) के राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र के तौर पर होती है. दरभंगा लोकसभा सीट (Darbhanga Lok Sabha constituency) को लेकर हमेशा से ही सियासी दलों के बीच वर्चस्व की लड़ाई रही है. पिछले दो दशकों से इस हॉट सीट पर बीजेपी (BJP) और राजद (RJD) के बीच सीधा मुकाबला होता आया है. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद पर ही एक बार फिर से भरोसा जताया है.

RJD से पहली बार गैर-मुस्लिम प्रत्याशी
महागठबंधन की तरफ से राजद के ललित यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि राजद ने इस सीट पर किसी गैर-मुस्लिम को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि राजद से इस बार यादव उम्मीदवार को उतारा गया है. यादव-मुस्लिम समीकरण हमेशा ही राजद के लिए फायदेमंद रहा है.

बीजेपी से मैथिल ब्राह्मण प्रत्याशी
बीजेपी ने यहां से हमेशा ही मैथिल ब्राह्मण उम्मीदवार पर अपना दांव खेला है. 90 के दाशक में नगेंद्र झा यहां से बीजेपी के प्रत्याशी होते थे, उसके बाद लंबे समय तक कीर्ति झा आजाद यहां से बीजेपी के उम्मीदवार रह चुके हैं. पिछली बार के लोकसभा चुनाव से बीजेपी गोपाल जी ठाकुर को अपना उम्मीदवार बना रही है.


 

ये भी पढ़ें: सामान देने आया Swiggy डिलीवरी बॉय, चुरा ले गया नाइकी के जूते, कारनामा CCTV में कैद


2019 लोकसभा चुनाव के समीकरण
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान इस सीट पर कुल 1654811 वोटर्स थे. उस चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार गोपाल जी ठाकुर के खाते में 586668 वोट आए थे. उन्हें 35.45 परसेंट वोट मिले थे.  2019 के लोकसभा चुनाव में ओस सीट से राजद ने अब्दुल बारी सिद्दीकी को अपना प्रत्याशी बनाया था. वो उस चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें कुल 318689 मत प्राप्त हुए थे. यानी कि कुल वोट्स का 19.26 परसेंट वोट्स उन्हें हासिल हुआ था.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement