Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं भारत का नाम रोशन करने वाले दो भारतीय लड़के, जिनके स्टार्टअप के फैन हुए Sam Altman

सैम ऑल्टमैन को भारतीय बच्चे आर्यन शर्मा और आयुष पाठक का बनाया स्टार्टअप इंड्यूस्ड एआई काफी पसंद आया. इसके बाद उन्होंने इस स्टार्टअप में फंडिंग भी कराई.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत के दो होनहार बच्चे जिन्होंने दुन‍ियाभर में कामयाबी का झंडा बुलंद कर द‍िया है.हम बात कर रहे हैं आर्यन शर्मा और आयुष पाठक की. इन दोनों ने मिलकर एक स्टार्टअप इंड्यूस्ड एआई बनाया, जिसे देख सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) भी उनके फैन हो गए. सैम ऑल्टमैन ओपन एआई (Open AI) के फाउंडर हैं, जिसे आज पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है. 

23 लाख डॉलर की मिली फंडिंग 
आपको बता दें कि आर्यन और आयुष के बनाए गए इस स्टार्टअप इंड्यूस्ड एआई ने इंडस्ट्री के कई दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. इसके साथ ही इन्हें पिछले साल अक्टूबर में लगभग 23 लाख डॉलर की फंडिंग मिली थी. अब इन बच्‍चों की टीम की मदद के ल‍िए ऑल्टमैन भी इस टीम से जुड़ गए हैं और उनके साथ पीक एक्सवी और एसवी एंजेल जैसे दिग्गज निवेशक भी हैं.


ये भी पढ़ें-सोने-चांदी ने बनाया ऑल टाइम रिकॉर्ड, जानिए कब हो जाएगा 1 लाख रुपये तोला गोल्ड


ऐसे हुई सैम ऑल्टमैन से मुलाकात
आर्यन शर्मा और आयुष पाठक 14 वर्ष की उम्र से ही टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखते थे. वह दुनिया की बड़ी टेक शख्सियतों को ईमेल भेजाते थे. कई लोगों को उनके यह मेल पसंद नहीं आए और उन्होंने दोबारा मेल न करने का जवाब भी भेजा. इसके बाद भी दोनों ने हार नहीं मानी और इस काम में लगे रहे. इसके बाद दोनों ने पैसा जमा किए और सेन फ्रांसिस्को गए. वहां जाकर कई बड़े लोगों से मिले. काफी प्रयासों के बाद इन्हें सैम ऑल्टमैन से मिलने का मौका मिला. सैम ऑल्टमैन को दोनों का इंड्यूस्ड एआई स्टार्टअप काफी पसंद आया, जिसके बाद सैम ऑल्टमैन के सपोर्ट से अब यह दोनों आगे बढ़ रहे हैं.

कैसे काम करता है ये Induced AI?
इंड्यूस्ड एआई स्टार्टअप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो ब्राउजर पर काम करता है. यह ब्राउजर पर होने वाले काम के ऑटोमेशन में एआई की मदद लेता है. सारा काम क्लाउड पर होता है ताकि इसकी वजह से आपके कंप्यूटर या फोन की स्पीड धीमी न हो.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement