Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shocking News: देश की सबसे बड़ी रियल एस्टेट टायकून थी महिला, बैंक को लगाया अरबों का चूना, कोर्ट ने सुना दी मौत की सजा

Shocking News: मामला वियतनाम का है, जहां की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कारोबारी महिला पर देश के सबसे बड़े बैंक को करीब 27 अरब डॉलर का चूना लगाने का आरोप है. इस धोखाधड़ी के लिए उसे मौत की सजा सुनाई गई है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Shocking News: वियतनाम में मां के साथ फुटपाथ पर मेकअप का सामान बेचने से शुरू कर अरबों की रियल एस्टेट कंपनी खड़ी करने वाली महिला को मौत की सजा सुनाई गई है. महिला पर देश के सबसे बड़े बैंक के साथ अरबों रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है, जिसे वियतनाम का सपबसे बड़ा फाइनेंशियल फ्रॉड बताया जा रहा है. इस धोखाधड़ी को वियतनाम की अदालत ने इतना संगीन माना है कि महिला को मौत जैसी कठोर सजा सुना दी है. यह महिला हैं ट्रांग माई लेन (Troung My Lan), जो वियतनाम की टॉप र‍ियलएस्‍टेट कंपनी वान थिन्ह फैट (VTP) की प्रेसिडेंट हैं. यह कंपनी लग्जरी अपार्टमेंट, होटल, ऑफ‍िस और शॉपिंग मॉल बनाने का काम करती है. 

42,000 लोगों हुए हैं घोटाले से प्रभावित

वियतनामी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, 67 साल की ट्रांग माई लेन को अक्टूबर, 2022 में गिरफ्तार किया गया था. लेन पर वियतनाम के सबसे बड़े बैंक SCB के साथ फाइनेंशियल फ्रॉड करने का आरोप है. लेन के खिलाफ 12.5 अरब डॉलर के घोटाले का केस दर्ज हुआ था. हालांकि बैंक ने पूरा घोटाला 27 अरब डॉलर का बताया था. आरोप है कि वियतनाम के इस सबसे बड़े घोटाले के कारण करीब 42,000 लोग प्रभावित हुए हैं.

पहली बार फाइनेंशियल फ्रॉड में दी गई मौत की सजा

वियतनाम में फाइनेंशियल फ्रॉड के आरोप साबित होने पर मौत की सजा सुनाए जाने का यह पहला मामला है. लेन पर आरोप है कि वह पिछले 11 साल से बैंक के साथ फ्रॉड कर रही थीं. लेन ने वियतनाम के साइगॉन कमर्शियल बैंक (SCB) से 44 अरब डॉलर का लोन लिया था, जिसे वापस नहीं करने का आरोप है. कोर्ट में 5 हफ्ते तक सुनवाई चली. इसमें लेन पर 2011 से 2022 के बीच शेल कंपनियों के जरिये अरबों रुपये के कर्ज लेकर बैंक को अरबों रुपये का चूना लगाने का आरोप साबित हुआ. कोर्ट ने लेन को तय समय में 27 अरब डॉलर लौटाने का आदेश दिया. पैसा नहीं लौटाने पर लंबी सुनवाई के बाद लेन को रिश्वतखोरी, गबन और बैंकिंग रूल्स के उल्लंघन का दोषी मानते हुए मौत की सजा सुनाई गई है. लेन पर अपने फ्रॉड को छिपाने के लिए बैंक अधिकारियों को रिश्वत देने का भी आरोप है. माई लेन का कहना है कि वे इस सजा को ऊपरी अदालत में चुनौती देंगी.

मां के साथ लगाती थीं ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का स्टॉल

ट्रांग माई लेन भले ही धोखाधड़ी के आरोप में मौत की सजा पाने जा रही हैं, लेकिन उनकी शुरुआती जिंदगी किसी को भी प्रेरित कर सकती है. 1956 में जन्मी लेन शुरुआती दिनों में मां के साथ फुटपाथ पर साप्ताहिक मार्केट में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का स्टॉल लगाती थी. लेन की जिंदगी तब बदली, जब 1986 में कम्युनिस्ट पार्टी ने आर्थिक सुधार का दौर शुरू किया. लेन ने इस दौर में प्रॉपर्टी डीलिंग शुरू की और महज चार साल में वह कई होटल और रेस्टोरेंट की मालकिन बन गई. साल 1992 में उसने परिवार के साथ वान थिन फट (VTP) कंपनी शुरू की, जो कुछ ही साल में वियतनाम की सबसे बड़े मार्केट कैप वाली कंपन‍ी बन गई. लेन ने 1992 में हांग कांग के एक इन्वेस्टर से शादी कर ली. ज‍िसका नाम एरिक चू नप है. दोनों की दो बेटियां हैं, जो कारोबार में लेन की मदद करती हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement