Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

उदयपुर के इस फेमस मंदिर से है Kangana Ranaut का खास रिश्ता, मां के सपने में आती थी देवी की प्रतिमा

जगत अंबिका माता मंदिर में विराजमान देवी कंगना रनौत की कुलदेवी हैं, नागर शैली में निर्मित इस मंदिर में लोग देश-विदेश से दर्शन करने आते हैं. आइए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी खास बातें...

Latest News
article-main

जगत अंबिका माता मंदिर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इस बार हिमाचल प्रदेश के मंडी सीट से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) लड़ रही हैं, कंगना रनौत हमेशा घर में कोई भी समारोह होने पर या फिर अपनी कोई फिल्म रिलीज होने से पहले अपनी कुलदेवी (Kul Devi) के मंदिर जाकर उनका आशीर्वाद जरूर लेती हैं. BJP से टिकट मिलने के बाद भी कंगना अपने पैतृक घर मंडी (Mandi Lok Sabha Seat) के भांबला गांव पहुंचकर अपनी कुलदेवी माता अंबिका का आशिर्वाद लिया था. 

बता दें कि जगत अंबिका माता (Jagat Ambika Mata Mandir) कंगना रनौत की कुलदेवी हैं. माता का मंदिर राजस्थान के उदयपुर शहर से 50 किलोमीटर दूर जगत गांव में स्थित है. यह मंदिर अपनी अनोखी वास्तुकला के लिए जाना जाता है. आइए जानते हैं इस मंदिर (Udaipur Famous Temple) के बारे में...

क्यों खास है ये मंदिर 

यह मंदिर नागर शैली में निर्मित है और माता का मंदिर आकार में पंचकोणीय है. इस मंदिर की शानदार वास्तुकला की हर कोई तारीफ करता है. इतिहासकारों का मानना है कि इस मंदिर का जीर्णोद्धार संवत 1017 में किसी सबपुरा नामक व्यक्ति के पुत्र वल्लूर ने करवाया था. 

इस मंदिर में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी अन्य देवी-देवताओं के साथ विराजमान हैं. यहां माता के दर्शन के लिए साल भर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का तांता लगा रहता है. खासतौर से दोनों नवरात्री के दिनों में मंदिर प्रांगण में गरबा और जागरण होता है. 

इस मंदिर से है कंगना रनौत का खास रिश्ता

कंगना रनौत इस मंदिर में विराजमान मां अंबिका को अपनी कुलदेवी के रूप में पूजती हैं. कंगना बताती हैं कि उनकी मम्मी के सपने में देवी की मूर्ति आया करती थी, पता लगाने पर उन्होंने पाया कि जगत अंबिका मंदिर में विराजमान देवी ही उनकी कुलदेवी हैं. 

हालांकि उनके वंशज हिमाचल प्रदेश के निवासी थे, ऐसे में कंगना ने यहां से माता की ज्योति लेकर अपने घर पर मूर्ति स्थापित की थी. यही वजह है कि जब भी कंगना रनौत उदयपुर शहर जाती हैं, तो यहां अंबिका माता मंदिर में देवी के दर्शन के लिए जरूर जाती हैं और उनका आशीर्वाद लेती हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement