Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Rose Petals: आंखों से लेकर ब्रेन तक के लिए औषधि है गुलाब की पंखुड़ी, जानिए इसके और भी फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों (Rose petals) से होंठ गुलाबी (Pink Lips) और स्किन सॉफ्ट( Soft Skin) होती है लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत को भी इससे कई और फायदे मिलते हैं.

Latest News
article-main

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गुलाब जल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से तनाव और चिंता से राहत मिलती है. पाचन तंत्र को सुचारु रखने में भी गुलाब फायदेमंद है. आयुर्वेद में गुलाब की पंखुड़ियों का विशेष महत्व है. इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आयुर्वेद उपचार में, ताजगी, शांति और शारीरिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग किया जाता है. गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए भी किया जाता है. 


ब्लड ग्रुप बताएगा आप कितने बुद्धिमान, देखें लिस्ट में कौन है टॉप पर?


 

1. त्वचा के लिए उपयोग- गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग त्वचा के लिए किया जाता है. त्वचा पर गुलाब जल लगाने से ताजगी और चमक आती है. यह त्वचा को मुलायम और सुंदर बनाने में मदद करता है और सूजन को कम करने में भी मदद करता है. 
 
2. आंखों के लिए फायदेमंद- गुलाब सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. गुलाब जल या गुलाब की पंखुड़ियां आंखों को ठंडक पहुंचाती हैं और आंखों की सफाई के लिए भी गुलाब जल फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आंखों में जलन और आंखों के लाल होने की समस्या कम हो जाती है. 

3. चिंता और तनाव से राहत- गुलाब की पंखुड़ियों की खास सुगंध तनाव और चिंता से राहत दिलाने में मदद करती है. पंखुड़ियों की सुगंध मस्तिष्क को शांत करने के साथ-साथ मन को शांत करने और मनोवैज्ञानिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती है.


किचन में मौजूद 5 चीजें गंभीर कब्ज से दिलाएंगी राहत, सुबह मिनटों में साफ होगा पेट



 4. पाचन और आंतों को संतुलित करने में सहायक- गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग पाचन और आंतों को संतुलित करने के लिए किया जाता है. ये पाचन तंत्र को सुचारु रखने में मदद करते हैं. प्रभावी आंत्र कार्य सुनिश्चित करता है. 
 
5. गठिया के लिए उपयोगी- आयुर्वेद में गुलाब की पंखुड़ियों को गठिया (गठिया) और इससे जुड़ी शारीरिक समस्याओं के लिए उपयोगी माना जाता है. यदि इनका उपयोग तेल के रूप में किया जाए तो गठिया का दर्द कम हो जाता है.  
 
6. मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के लिए- गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग मस्तिष्क संबंधी समस्याओं जैसे मानसिक तनाव, अवसाद और चिंता को कम करने के लिए किया जाता है. गुलाब की खुशबू मानसिक शांति और सुखद अनुभव को बढ़ावा देती है.
 
7. सामान्य स्वास्थ्य लाभ- गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग स्वास्थ्य और ताजगी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, इनका सेवन हल्के गुलाब की चाय के साथ गर्म पानी के साथ किया जा सकता है. इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है और सेहत भी अच्छी रहती है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement