Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: हर वक्त गर्म रहता है शरीर तो हो सकते हैं ये कारण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Body Heat Causes: हमेशा शरीर के गर्म रहने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आपको इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Latest News
Health Tips: हर वक्त गर्म रहता है शरीर तो हो सकते हैं ये कारण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

High Body Temperature

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Body Temperature: बुखार में शरीर का तापमान बढ़ जाता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनके शरीर का तापमान हमेशा ही सामान्य से अधिक रहता है. आप भले ही इसे नजरअंदाज कर रहे हो लेकिन यह गंभीर बीमारी का संकेत (Body Heat Causes) हो सकता है. हर समय शरीर का गर्म रहना सही नहीं होता है. ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क (Health Tips) करना चाहिए. आइये जानते हैं कि शरीर का तापमान किन वजहों से अधिक रहता है.

इन कारणों से शरीर रहता है गर्म
- कई बार लोगों का शरीर हर समय गर्म रहता है. ऐसा धूप में रहने के या ज्यादा गर्मी में रहने के कारण हो सकता है. इस स्थिति को हाइपोथर्मिया कहते हैं लेकिन यह बुखार नहीं होता है.

- अगर थायराइड का लेवल बढ़ जाता है तो इसके कारण भी बॉडी का तापमान अधिक हो सकता है. यह बुखार की स्थिति नहीं होती है. इसके कारण पसीना आना और घबराहट की समस्या भी हो सकती है.

- बड़े-बुजुर्ग लोगों में शरीर का तापमान अधिक रहने का कारण कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है. बच्चों में यह समस्या गर्मी में बाहर खेलने के कारण हो सकती है.


गर्मियों में भी बार-बार पीते हैं चाय तो ऐसे छुड़ाएं ये आदत, इन Refreshing Drinks के साथ करें रिप्लेस


- बुखार में तापमान बढ़ना सामान्य होता है लेकिन बिना बुखार के अचानक से बॉडी का तापमान बढ़ जाता है तो यह इंफेक्शन के कारण हो सकता है.

- शरीर में इंफेक्शन होने पर यह समस्या हो सकती है. बता दें कि, छाती और पेट में इंफेक्शन होने पर हल्का बुखार रहता है. ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

- कई बार अधिक वर्कआउट करने के कारण भी आपको हाई बॉडी टेम्परेचर की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको जिम और एक्सरसाइज कम करने की जरूरत है. आपको भले ही यह समस्या सामान्य लगे लेकिन यह खतरनाक होसकती है इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement