Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedies for Constipation: किचन में मौजूद 5 चीजें गंभीर कब्ज से दिलाएंगी राहत, सुबह मिनटों में साफ होगा पेट

अगर आप गंभीर से गंभीर कब्ज (Constipation Remedy) से भी पीड़ित हैं तो आपके लिए किचन में मौजूद ही कुछ चीजें दवा का काम करेंगी. चलिए आपको आज मल को ढिला ( Best Stool Softeners) करने वाले नेचुरल रेमेडी (Natural Remedy) के बारे में बताएं.

Latest News
article-main

कब्ज के घरेलू उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Home Remedies for Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप कई तरह के उपायों की मदद ले सकते हैं. ऐसे में रसोई में मौजूद सामग्री बिना दवाइयों के इस्तेमाल के ही कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकती है. 

कब्ज एक आम समस्या है. यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. कब्ज होने पर शौच करने में बहुत परेशानी होती है. अगर आप भी कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों से भी कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या करें?

किशमिश
कब्ज से होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए आप किशमिश खा सकते हैं. इसमें प्राकृतिक रूप से कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने का गुण होता है. इसमें शुगर अल्कोहल प्रचुर मात्रा में होता है जो एक प्रभावी रेचक के रूप में कार्य करता है और पेट दर्द से राहत देता है.

तिल
तिल के बीज कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. भोजन में तिल को नियमित रूप से शामिल करने से शरीर में मल को ढीला करने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

अदरक 
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अदरक की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अदरक में शक्तिशाली एंजाइम होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. अदरक को मुख्य रूप से गर्माहट देने वाला भोजन माना जाता है जो पेट की खराबी को शांत करता है. यदि आप पुरानी कब्ज से पीड़ित हैं, तो प्रतिदिन 1 कप अदरक की चाय अवश्य पियें. 

नींबू
खट्टे खाद्य पदार्थों में कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं. नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना 1 गिलास नींबू पानी पी सकते हैं.

मीठा सोडा 
पेट के एसिड आपके शरीर की कार्यप्रणाली में संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब सोडियम कार्बोनेट शरीर में मौजूद आवश्यक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो कार्बन डाइऑक्साइड और पानी निकलता है, जो कोलन को साफ रखने और मल त्याग को नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement