Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Identification of Bright Minds: ब्लड ग्रुप बताएगा आप कितने बुद्धिमान, देखें लिस्ट में कौन है टॉप पर?

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (University of California) की एक स्टडी के अनुसार ब्लड ग्रुप (Blood Group) से पता चल सकता है कि कोई व्यक्ति कितना स्मार्ट (Smart People) है और उसका दिमाग कितना तेज (Sharp Minded) होगा.

Latest News
Identification of Bright Minds: ब्लड ग्रुप बताएगा आप कितने बुद्धिमान, देखें लिस्ट में कौन है टॉप पर?

किस ब्लड ग्रुप वालों का माइंड शार्प होता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bright Brain Symptoms: शरीर में ब्लड ग्रुप () को A, B, AB और O में बांटा गया है. हर किसी का ब्लड ग्रुप अलग-अलग होता है. इसी तरह ब्लड ग्रुप भी दो प्रकार के होते हैं, नेगेटिव और पॉजिटिव. अब ब्लड ग्रुप देखिए और समझिए कि कौन कैसा व्यक्ति है. अभी-अभी एक सनसनीखेज जानकारी सामने आई है. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता ने कहा कि ब्लड ग्रुप से पता चल सकता है कि कोई व्यक्ति कितना स्मार्ट है.

ब्लड ग्रुप मुख्य रूप से एंटीजन और एंटीबॉडी पर निर्भर होता है. जो एक प्रकार का प्रोटीन अणु है. एंटीबॉडीज़ प्लाज्मा में मौजूद होते हैं और एंटीजन लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर मौजूद होते हैं. ये दोनों मिलकर ब्लड ग्रुप का निर्धारण करते हैं.


पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग हो सकते हैं हृदय रोग के लक्षण, कैसे पहचानें?  


 

शोध के अनुसार, बी पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों का दिमाग अधिक शार्प होता है. इनका दिमाग दूसरों की तुलना में तेज़ होता है. उनमें सोचने-समझने की क्षमता अधिक होती है. उनके मस्तिष्क में, सेरेब्रम के पेरिटोनियल और टेम्पोरल लोब अधिक सक्रिय होते हैं. जिससे याददाश्त तेज होती है.

वहीं दूसरे स्थान पर वो लोग हैं जिनका ब्लड ग्रुप O+ है. इनका दिमाग बहुत तेज़ होता है. ब्लड सर्कुलेशन दूसरों की तुलना में बेहतर होता है. जिससे उनके मस्तिष्क तक ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है. वे सकारात्मक सोच वाले लोग हैं. इनकी याददाश्त अच्छी होती है.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए इस अध्ययन में प्रत्येक रक्त समूह के 69 लोगों का अध्ययन किया गया. उनके खून के नमूनों की जांच की गई. इस अध्ययन में प्रत्येक समूह के लोगों के मस्तिष्क के बारे में जानकारी एकत्र की गई. बी पॉजिटिव और ओ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप ऐसे होते हैं जिनका दिमाग दूसरों की तुलना में ज्यादा तरोताजा होता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement