Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: डायबिटीज में इस एक सफेद चीज को खाते ही ब्लड शुगर का लेवल गिरने लगेगा

Curd Benefits in Blood Sugar: अगर डायबिटीज के खतरे को कम करना है और ब्लड शुगर को मेंटेन करना है तो रोज डाइट में दही खाना शुरू कर दें.

Latest News
article-main

डायबिटीज में दही खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Home Remedy: दही खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करना आसान हो सकता है.  जी हां, प्रति सप्ताह कम से कम 2 कप (3 सर्विंग) नियमित रूप से दही खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होने लग  सकता है. 

2018 में डैनोन नॉर्थ अमेरिका ने एफडीए को एक याचिका दायर की जिसमें टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए अपने उत्पादों के विपणन की मंजूरी मांगी गई.

डायबिटीज में रोज चबा-चबाकर खाएं ये पत्तियां, ब्लड में शुगर का घुलना रूक जाएगा

याचिका में टाइप 2 डायबिटीज की घटनाओं को कम करने के लिए दही के फायदों से जुड़ी सभी जानकरी दी गई. इसमें इस बात पर भी जोर दिया गया है कि कुछ शोधों में दही को संपूर्ण भोजन के रूप में टाइप 2 डायबिटीज के कम जोखिम के साथ जोड़ा गया है .

बाद में एफडीए ने भी माना की दही के सेवन और डायबिटीज के खतरे कम करने में कारगर है. प्रोबायोटिक्स और हाई प्रोटीन दही को डायबिटीज में गुणकारी हैं और शुगर को कम करने में कारगर है. 

दही में मौजूद प्रोटीन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर दही को नाश्ते में खाया जाए. दूसरी ओर, 2023 के शोध के अनुसार , प्रोबायोटिक्स सूजन को कम करनेे के साथ मेटाबॉलिक डिजीज में फायदेमंद होता है. कई अध्ययनों में टाइप 2 डायबिटीज पर दही के संपूर्ण भोजन के प्रभावों को भी देखा गया है.

गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों का आहार कैसा होना चाहिए, एक्सपर्ट से जानिए

द जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में 2022 की समीक्षा में पाया गया कि दही डायबिटीज के विकास के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव थे. रोग से बचाव में भी दही सबसे बेस्ट माना गया था और जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में 2017 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि स्वस्थ आहार के संदर्भ में, दही उच्च हृदय जोखिम वाले स्वस्थ और वृद्ध वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

तो रोज अपनी डाइट में दही को शामिल करना न भूलें. खास कर दही को नाश्ते में जरूर खाएं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement