Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: डायबिटीज में रोज चबा-चबाकर खाएं ये पत्तियां, ब्लड में शुगर का घुलना रूक जाएगा

Diabetes Home Remedy: डायबिटीज में अगर आप कुछ पत्तियों को खाने की आदत डाल लें तो आपका ब्लड शुगर नेचुरली ही हमेशा कंट्रोल में रहने लगेगा, क्योंकि कुछ पत्तियों में एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं.

Latest News
article-main

डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने वाले पत्ते

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How to control diabetes immediately: डायबिटीज की बीमारी अब युवा और बच्चों तक में आम हो चुकी है. डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो अपने साथ कई और बीमारियों को भी लाती है. शरीर को अंदर के खोखला बनाने के साथ ही कमजोर भी करती है लेकिन अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें तो आप एक हेल्दी लाइफ एंजॉय कर सकते हैं.

लेकिन आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं कर पाए तो ये किडनी से लेकर हार्ट और स्किन से लेकर आंख तक को नुकसान करना शुरू कर देती है. आज आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक पत्तियों के गुणों के बारे में बताएंगे जो एंटी-डायबिटीक होती हैं और ब्लड शुगर को कम करने में बहुत कारगर भी हैं. 

डायबिटीज कंट्रोल में रखती हैं ये पत्तियां 
 
नीम की पत्तियां - नीम की पत्तियां कड़वी होती हैं लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. नीम की पत्तियों का नियमित सेवन आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है. यह उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए भी अच्छा है. आप नियमित रूप से नीम के रस का सेवन कर सकते हैं या बस मुट्ठी भर पत्तियां चबा सकते हैं, लेकिन सावधान रहें और अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें.
 
आम की पत्तियां - पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर, आम की पत्तियां उच्च रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. फिर इस पानी को रात भर लगा रहने दें और सुबह छानकर पी लें.

अश्वगंधा की पत्तियां - अश्वगंधा, जिसे भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. डायबिटीज के लिए इसकी पत्तियां बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं. यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग जड़ और पत्ती के अर्क के रूप में किया जा सकता है. यदि आप अश्वगंधा की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें धूप में सूखने के लिए छोड़ दें और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पिएं, यह मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
 
करी पत्ता- करी पत्ता भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. करी पत्ता फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर पाचन को धीमा करने के लिए जाना जाता है और इसलिए रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखते हुए चयापचय को गति नहीं देता है. यह इंसुलिन गतिविधि को बढ़ाता है. इसलिए रोज सुबह कुछ करी पत्ते चबाना अच्छा माना जाता है.
 
कसूरी मेथी- मेथी की पत्तियां आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं, इसलिए इनका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप इसकी पत्तियां या बीज खाते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद कर सकता है. यह ग्लूकोज असहिष्णुता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement