Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Habits To Boost Brain Health: खान-पान समेत इन 5 आदतों में करें बदलाव, कंप्यूटर जैसा तेज हो जाएगा दिमाग

Boost Brain Power: दिमाग को तेज बनाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये जानते हैं कि किन आदतों से दिमाग तेज होता है.

Latest News
article-main

Habits To Boost Brain Power

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिमाग को तेज बनाने के लिए कई सारी बातों का ध्यान रखना होता है. कई बार लाइफस्टाइल की गलतियों की वजह से दिमाग की सेहत पर असर (Unhealthy Brain) पड़ने लगता है. ऐसे में दिमाग को तेज बनाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. शार्प माइंड (Sharp Brain) के लिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. साथ ही कुछ आदतों में भी सुधार (Habits To Boost Brain Power) करना चाहिए. आइये ऐसी 5 आदतों के बारे में बताते हैं जो दिमाग को तेज (Boost Brain Power) बना सकती हैं.

इन 5 आदतों को अपनाने से तेज होगा दिमाग (5 Habits That Boost Brain Power)
हेल्दी डाइट

तेज और शार्प माइंड के लिए जरूरी है कि डाइट का खास ख्याल रखें. तेज दिमाग के लिए एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेग-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. हेल्दी माइंड के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और साबुत अनाज खाने चाहिए.

मेडिटेशन करें
दिमाग को तेज करने के लिए माइंड को शांत रखना बहुत ही जरूरी है. मस्तिष्क को शांत करने के लिए डेली रूटीन में मेडिटेशन शामिल करना चाहिए. दिमाग को शांत करने के लिए सुबह या शाम को किसी एकांत जगह पर आंख बंद करके बैठ जाएं. शांति से बैठकर सांसों पर ध्यान दें.

 

इस हरी सब्जी से बढ़ता है यूरिक एसिड, कंट्रोल में रखने के लिए इससे करें परहेज

भरपूर नींद है जरूरी
शार्प माइंड के लिए जरूरी है कि दिमाग को भरपूर आराम भी मिले. मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाएं रखने के लिए दिन में करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. भरपूर नींद लेने से दिमाग अच्छा रहता है.

नशे से दूरी बनाए रखें
शराब, तंबाकू और धुम्रपान किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए. नशा करने से अल्जाइमर डिमेशिया का खतरा बढ़ जाता है. तेज दिमाग और मजबूत याददाश्त के लिए नशे से दूर रहना चाहिए.

एक्टिव रखें माइंड
ब्रेन हेल्थ के लिए यह भी जरूरी है कि आपका माइंड ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहे. माइंड को एक्टिव रखने के लिए पहेली, सुडोकू और शतरंज जैसे गेम खेल सकते हैं. जितना हो सके खुद की काम में व्यस्त रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement