Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid: इस हरी सब्जी से बढ़ता है यूरिक एसिड, कंट्रोल में रखने के लिए इससे करें परहेज

High Uric Acid: आज आपको सर्दियों में मिलने वाली ऐसी हरी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. ऐसे में इसे खाने से परहेज करना चाहिए.

Latest News
article-main

High Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के गलत खान-पान की वजह से उन्हें सेहत संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे ही हाई प्यूरीन फूड्स खाने से यूरिक एसिड (Uric Acid) की प्रॉब्लम हो सकती है. सर्दियों में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की वजह से जोड़ों में बहुत तेज दर्द और सूजन की समस्या हो सकती हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए कई चीजों से परहेज करना चाहिए. आज हम आपको सर्दियों में मिलने वाली ऐसी ही एक हरी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. दरअसल, यहां हम हरी मटर (Green Peas Side Effects) की बात कर रहे हैं. तो चलिए आपको हरी मटर खाने के और भी नुकसान (Hari Matar Ke Nuksan) के बारे में बताते हैं.

यूरिक एसिड को बढ़ाती है हरी मटर (Green Peas Increase Uric Acid)
हाई यूरिक एसिड की समस्या होने पर हरी मटर खाने से बचना चाहिए. हरी मटर से निकलने वाला प्रोटीन शरीर में प्यूरीन की मात्रा को बढ़ाता है. जिसके कारण हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको हरी मटर खाने से परहेज करना चाहिए. हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है. यह सूजन को भी बढ़ा सकती है.

रात को सोने से पहले कर लिए ये 5 काम तो मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

हरी मटर खाने से होते हैं ये नुकसान (Green Peas Side Effects)
कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी

मटर में मौजूद लेक्टिन बैक्टिरीया के संतुलन पर असर डालता है जिससे इम्यूनिटी प्रभावित होती है. यह इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती है.

बढ़ सकता है मोटापा
मटर में फैट होता है यह वजन को बढ़ाकर मोटापे को बढ़ा सकता है. अगर ज्यादा मात्रा में मटर खाते हैं तो इससे तेजी से वजन बढ़ सकता है.

गठिया
गठिया में हरी मटर खाने से गठिया के दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है. ऐसे में मटर खाने से परहेज करना चाहिए. वरना आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर मटर खा रहे हैं तो बहुत ही कम मात्रा में खाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement