Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: रात को सोने से पहले कर लिए ये 5 काम तो मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

मोटे लोगों में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लोग घंटों वर्कआउट करते हैं. जिम में लंबा समय बिताने से लेकर डाइट फॉलो करते हैं. इसके बाद भी वजन कंट्रोल नहीं कर पाते हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मोटापा शरीर में पनपने वाली सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है. मोटे लोगों में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लोग घंटों वर्कआउट करते हैं. जिम में लंबा समय बिताने से लेकर डाइट फॉलो करते हैं. इसके बाद भी वजन कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. इसके चलते हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर अैर डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. ये बीमारियां हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और जान तक ले लेती हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए सिर्फ वर्कआउट और जिम ही नहीं, सोने से पहले इन 5 कामों को जरूर कर लें. हर दिन रात को सोने से पहले ये 5 काम करने से ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. मोटापा पानी की तरह पिघलकर बाहर हो जाता है. आइए जानते हैं वो 5 काम, जिन्हें रात को सोने से पहले करने पर मोटापे को कम किया जा सकता है. 

हर दिन रात को सोने से पहले करें ये काम

Diabetes And Skin Problems: ये स्किन प्रॉब्लम्स डायबिटीज का बढ़ा देती हैं खतरा, जानें बचने का आसान तरीका

रात को सोने से 3 घंटे पहले कर लें डिनर

अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो रात का डिनर सोने से 3 घंटे पहले कर लें. इसके बाद कम से 5000 कदम जरूर चलें. ऐसा करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी पिघलकर बाहर हो जाएगी. वहीं देरी से खाना खाने और खाते ही बिस्तर पर जाने की वजह से खाना पच नहीं पाता. यह आपकी पाचन शक्ति को कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों के साथ ही मोटापा बढ़ जाता है. 

डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर फूड्स

रात को खाना खाते समय फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें. डाइट में फाइबर रिच फूड्स को ही शामिल करें. इनमें सलाद, सूप, दाल और रोटी हो सकती है. इसके अलावा यह जरूर ध्यान रखें कि रात की डाइट लाइट और हेल्दी हो. ऐसा करने मात्र से ही मोटापा कंट्रोल में रहता है. इससे पेट भी भरा रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता.  

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

गर्म पानी पिएं

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो रात के खाने के बाद गर्म पानी जरूर पिएं. नियमित रूप से ऐसा करने पर मोटापा नहीं बढ़ेगा. वहीं वजन तेजी से कम हो जाएगा. 

अच्छी नींद लें

प्रॉपर नींद न लेने की वजह से स्ट्रेस से लेकर मोटापा तक तेजी से बढ़ जाता है. इसका मोटापे से सीधा संबंध होता है. इसे कम करेन के लिए नियमित रूप से अच्छी नींद लें. रात को समय पर सोने के साथ ही सुबह को समय पर उठें. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने पर मोटापा नहीं बढ़ता. 

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

हल्दी वाला दूध पिएं

स्ट्रेस से लेकर शरीर की दूसरी कई समस्याओं में हल्दी बेहद कारगर साबित होती है. दूध में हल्दी डालकर पीने मात्र से कई फायदे मिलते हैं. हर दिन रात को सोने से पहले हल्दी का दूध पीने मात्र से ही वजन नहीं बढ़ता. यह बॉडी को डिटॉक्स करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement