Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes And Skin Problems: ये स्किन प्रॉब्लम्स डायबिटीज का बढ़ा देती हैं खतरा, जानें बचने का आसान तरीका

डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जिसके चलते व्यक्ति को जिंदगी भर परेशान रहना पड़ता है. इस बीमारी को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं इस बीमारी की वजह से कई स्किन प्रॉब्लम्स भी होती हैं. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes And Skin Problems) डायबिटीज क्रॉनिकल बीमारियों में से एक है. यह एक बार शरीरि में पनपने के बाद जिंदगी भर परेशान करती है. इसकी वजह डायबिटीज क्योर करने के लिए अब तक किसी दवाई का न होना है. इस बीमारी में ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. इसका हाई या लो लेवल बेहद गंभीर स्थिति पैदा करता है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करके ही आप इसके लक्षणों से बच सकते हैं. स्किन की कई बीमारियां भी डायबिटीज का कारण बन सकती हैं. यह सुनकर आपको अजीब लगेगा, लेकिन एक्सपर्ट्स का दावा है कि ब्लड शुगर हाई वाले मरीजों में इन स्किन प्रॉब्लम्स का होना बेहद घातक साबित हो सकता है. ऐसे में स्किन में खुजली से लेकर लाल होने जैसी समस्याओं को भूलकर भी हल्के में न लें. यह आपकी स्किन को बुरी तरह डैमेज कर देती हैं. इनसे बचने के लिए समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल कर लें. आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो स्किन प्रॉब्लम्स, जो हाई ब्लड शुगर होने पर घातक रूप ले लेती हैं. 

स्किन पर फंगल इंफेक्शन

डायबिटीज मरीजों की स्किन पर छालों की समस्या आम है, लेकिन इसकी वजह हाई ब्लड शुगर होना है. इसकी वजह से ही हाथ पैरों में छाले, उंगलियों में निशान हो जाते हैं. हालांकि ये छाले दर्द नहीं करते हैं. यह छाले 2 से 3 हफ्ते में खुद ठीक भी हो जाते हैं, यह संकेत देते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल अब नॉर्मल नहीं है. आप डायबिटीज की जद में आ चुके हैं. 

डिजिटल स्केलेरोसिस

डिजिटल स्केलेरोसिस भी स्किन से जुड़ी बीमारी है. इस बीमारी में आपकी स्किन सामान्य से मोटी हो जाती है. इस बीमारी का खतरा हाई ब्लड शुगर की वजह से ज्यादा बढ़ जाता है. टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज मरीजों को इस बीमारी से दो चार होना पड़ता है. इसकी वजह से हाथ पैरों की उंगलियों की स्किन मोटी हो जाती है. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है.  

नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका

नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका एक ऐसी बीमारी है, जिसमें कोशिकाएं डेड हो जाती है. यह बीमारी डायबिटीज का भी संकेत देती है. इस बीमारी में स्किन पर छोटे छोटे लाल धब्बे हो जाते हैं. साथ ही स्किन बहुत ही पतली हो जाती है. यह धीरे धीरे कर फटने लगती है. यह अल्सर का रूप ले लेती है. ऐसी स्थिति हाई ब्लड शुगर के मरीजों में देखने को मिलती है. यह डायबिटीज का सीधा संकेत देती है. इस बीमारी से बचने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement