Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Remedy: गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों का आहार कैसा होना चाहिए, एक्सपर्ट से जानिए

Blood Sugar Home Remedy For Summer: गर्मी में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. गर्मियों में शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए जिससे डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आसान हो जाएगा.

Latest News
Diabetes Control Remedy: गर्मियों में डा��यबिटीज के मरीजों का आहार कैसा होना चाहिए, एक्सपर्ट से जानिए

गर्मी में डायबिटीज कंट्रोल के लिए क्या खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

व्यस्त जीवनशैली और खान-पान के कारण डायबिटीज रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है. सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी डायबिटीज के शिकार हैं. जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज है, उन्हें आहार और जीवनशैली से जुड़ी अन्य समस्याओं को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. लापरवाही बरतने पर यह बीमारी और खतरनाक हो सकती है.

पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मी के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए कुछ लोग हल्की डाइट या लिक्विड डाइट लेते हैं. आइए एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करते हैं कि शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

हरी सब्जियां

गर्मी के मौसम में डायबिटीज के रोगियों को अपने आहार में हरी सब्जियां रखनी चाहिए. अपने आहार में खीरा, शिमला मिर्च और हरी सब्जियां जैसी चीजें शामिल करें. इन्हें खाने से न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपका ब्लड शुगर भी स्थिर रहेगा.

फाइबर विटामिन से भरपूर होता है

भोजन में फाइबर के साथ-साथ पालक और सब्जियों में विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसके अलावा इन्हें खाने से डायबिटीज रोगी हाइड्रेटेड भी रहेंगे. इसी तरह शिमला मिर्च खाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलेगा, जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है.

एलोवेरा जूस 

त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एलोवेरा डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के अनुसार यह औषधीय गुणों से भरपूर है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. विशेषज्ञों के अनुसार, एलोवेरा में विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इसका जूस डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे पाचन को भी ठीक रखता है.

इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही डायबिटीज रोगियों के लिए घातक हो सकती है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement