Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pain Relief Spice: चुटकी भर इस मसाले का पाउडर शरीर की सूजन और दर्द को नेचुरली करेगा दूर, जाने इसके और फायदे

आज आपको एक ऐसे गरम मसाले के गुणों के बारे में बताएंगे जो छत्तीस खाने की रिंच की तरह कई रोगों में काम आता है. वह भी केवल चुटकी भर.

Latest News
article-main

Benefits of nutmeg

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपके शरीर या जोड़ों में सूजन है या शरीर में दर्द बना रहता है या नींद नहीं आती तो आप दवा लेने से पहले इस खबर को पढ़ लें. आज आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर के कई रोगों की दवा है. हर घर में मौजूद ये गरम मसाला आयुर्वेद में दवा है और खाने का स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है. जी हां हम बात जायफल की कर रहे हैं.

जायफल एक मसाला है जो अपने स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. जायफल एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है और इसमें विटामिन ए और सी भी खूब होता है. एक चुटकी जायफल खाने का स्वाद और सुगंध भी बढ़ाता है और कई तरह की बीमारियों का इलाज भी करता है. तो चलिए  जायफल के लाभों के बारे में अधिक विस्तार से जानें:

ठंड में बार-बार हो रहा मसल्स क्रैंप तो 7 चीजों को खाना कर दें शुरू

पाचन स्वास्थ्य :

जायफल का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन सहायता के रूप में किया जाता रहा है. इसमें यूजेनॉल जैसे यौगिक होते हैं जो गैस, अपच और सूजन जैसी पाचन समस्याओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं. जायफल अपने वातहर गुणों के लिए भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह पाचन तंत्र में पेट फूलना और परेशानी को कम कर सकता है.

दर्द से राहत :

जायफल में मिरिस्टिसिन और एलेमिसिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें हल्के एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये यौगिक मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द और यहां तक ​​कि दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. जायफल का तेल, जब शीर्ष पर लगाया जाता है, कभी-कभी दर्द से राहत के लिए उपयोग किया जाता है.

ये 5 फूड सर्दियों में बढ़ा देंगे घुटनों का दर्द, गठिया और जोड़ों की जकड़न से रहेंगे परेशान

बेहतर नींद :

जायफल अपने शामक गुणों के कारण प्राकृतिक नींद दिलाने में सहायक है. सोने से पहले गर्म दूध या किसी पेय पदार्थ के साथ थोड़ी मात्रा में जायफल (आमतौर पर एक चुटकी) का सेवन करने से नींद लाने में मदद मिल सकती है और बेहतर नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा मिल सकता है. हालाँकि, इसे संयमित रूप से उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं.

मस्तिष्क स्वास्थ्य :

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जायफल में संज्ञानात्मक-बढ़ाने वाले गुण हो सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, माना जाता है कि जायफल याददाश्त और समग्र संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है.

लड्डू से फिरनी तक 7 भारतीय मिठाइयों में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन

सूजनरोधी :

जायफल में क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये सूजनरोधी गुण पुरानी सूजन से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.

मौखिक स्वास्थ्य :

जायफल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग अक्सर टूथपेस्ट और माउथवॉश जैसे मौखिक देखभाल उत्पादों में किया जाता है. यह मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है, सांसों की दुर्गंध और दांतों की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है.

हृदय स्वास्थ्य :

जायफल रक्त परिसंचरण में सुधार और रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इसके यौगिक रक्त वाहिकाओं को आराम दे सकते हैं, जिससे हृदय संबंधी बेहतर कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलता है.

मूड बेहतर करने वाले :

जायफल की सुगंध मूड बेहतर करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है. इसमें एक गर्म, आरामदायक खुशबू है जिसका शांत प्रभाव हो सकता है. जायफल का उपयोग कभी-कभी तनाव से राहत के लिए अरोमाथेरेपी में किया जाता है, और यह चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

जबकि जायफल विभिन्न संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, इसका सीमित मात्रा में उपयोग करना आवश्यक है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement