Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food in Kneeache: ये 5 फूड सर्दियों में बढ़ा देंगे घुटनों का दर्द, गठिया और जोड़ों की जकड़न से रहेंगे परेशान

सर्दियों में जोड़ों की जकड़न और दर्द की समस्या उन लोगों के लिए और तकलीफदेह हो जाती है. इसलिए कुछ चीजें गठिया रोगियों को बिलकुल नहीं खानी चाहिए.

Latest News
article-main

Knee pain in winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घुटनों के दर्द जैसी जोड़ों की बीमारियां आजकल कम उम्र में ही तेजी पकड़ रही हैं. खासतौर पर महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा प्रभावित होती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि पुरुष इस बीमारी से पीड़ित नहीं हैं. इसलिए, चाहे पुरुष हों या महिलाएं, हर किसी को घुटने के दर्द के प्रति सावधान रहना चाहिए.

समस्या यह है कि एक बार जब आपको यह बीमारी हो जाती है, तो आपको अपने कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थों को अपने जीवन से 'निकाल' दें. नहीं तो परेशानी बढ़ जाएगी और कोई थैरेपी काम नहीं करेगी. खासकर, सर्दी में इन खाद्य पदार्थों को बिलकुल भी न खाएं. चलिए जानें कि वो कौन से 5 खाद्य पदार्थ हैं जो घुटनों के दर्द के 'खलनायक' हैं और फिर जितनी जल्दी हो सके इन खाद्य पदार्थों से बचें.

इन 7 तरीकों से बिना दवा ही सर्दियों में कम होगा आर्थराटिस, जोड़ों और घुटने के दर्द में मिलेगा आराम

1. मीठा खाना कर दें बंद

रात को मीठा न खाएं, नींद नहीं आती? अगर जवाब हां है लेकिन आपको सावधान रहना होगा. क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि मीठा खाना खाने से जोड़ों में सूजन हो जाती है. इसके परिणामस्वरूप दर्द बढ़ जाता है. इसलिए इस समस्या से पीड़ित लोगों को जल्द से जल्द मीठे से दूरी बना लेनी चाहिए. तभी आपके स्वास्थ्य का मार्ग विस्तृत होगा. दर्दनिवारकों पर निर्भरता भी कम. तो सबसे पहले इस बात की पुष्टि करें.

2. नमक खाना कर दें कम

चीनी की तरह नमक भी शरीर के लिए हानिकारक होता है. यह जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए एक दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक बिलकुल न लें. इसी तरह बिरयानी समेत कई नमकीन व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामेट भी घुटनों का दर्द बढ़ा सकता है. इसलिए खाना पकाने में इसके इस्तेमाल से बचें.

सुबह दिखाई दे ये लक्षण तो समझ लें हाई यूरिक एसिड से गठिया का खतरा बढ़ गया है

3. शराब पीने की आदत बना देगी अपाहिज
शराब का पूरे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. जोड़ों के दर्द को बढ़ाने में शराब का भी कोई मुकाबला नहीं है. दरअसल शराब पीने से शरीर में सूजन की समस्या बढ़ जाती है. परिणामस्वरूप घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए इस समस्या से पीड़ित लोगों को जल्द से जल्द इस जहरीले पेय से दूरी बना लेनी चाहिए. नहीं तो दर्द से जानलेवा साबित होगा.

4. रेड मीट को नो बोलें

रेड मीट शरीर में सूजन बढ़ा सकते है. जिसके फलस्वरूप घुटनों में दर्द भी बढ़ेगा और सूजन के साथ जकड़न भी. इसलिए इस प्रकार की बीमारी से पीड़ित लोगों को मेमने का मांस खाने से बचना होगा. इसकी जगह आप चिकन और अंडा खा सकते हैं. यह शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करेगा, साथ ही घुटनों के दर्द के खतरे को भी कम करेगा. 

5. फास्ट फूड से बचें

आपकी पसंदीदा बिरयानी, रोल्स, चाउमीन ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से भरपूर होते हैं जो जोड़ों के दर्द को ट्रिगर करते हैं. इसलिए विशेषज्ञ इन समस्याओं से पीड़ित लोगों को फास्ट फूड से दूर रहने की सलाह देते हैं. 

यूरिक एसिड और जोड़ों की जकड़न को दूर करेंगे ये 6 जूस, आर्थराइटिस का दर्द होगा कम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement