Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Control: सुबह दिखाई दे ये लक्षण तो समझ लें हाई यूरिक एसिड से गठिया का खतरा बढ़ गया है

अगर सुबह उठने के साथ ही आपके शरीर में कुछ संकेत नजर आ रहे हैं तो समझ लें कि आप गठिया की चपेट में आने वाले हैं.

Latest News
article-main

Joint pain Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जब भी शरीर में यूरिक एसिड हाई होता है उसका सबसे बुरा असर शरीर के जोड़ों से लेकर किडनी तक पर होता है. यूरिक एसिड ब्लड से जोड़ों तक पहुंचता है और यहां ज्वाइंट्क के बीच जमने लगता है और धीरे-धीरे ये सख्त होकर हड्डियों को खुरचने लगता है. 

यही वजह होती है गठिया की. गठिया जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ-साथ गतिशीलता संबंधी समस्याएं भी पैदा करता है. इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए ही बस ट्रीटमेंट है. इसलिए, जितनी जल्दी हो सके संकेतों को पहचानना चाहिए ताकि इसे गंभीर रूप लेने से रोका जा सके. आज आपको एक चेतावनी संकेत के बारे में बताने जा रहे है जो अक्सर सुबह के समय ही दिखता है.

सुबह के समय नजर आने वाले लक्षण

कई मरीज़ों को सुबह सबसे पहले जोड़ों में अकड़न दिखाई देती है. शुरुआत में सबसे अधिक संभावना है कि कठोरता, विशेष रूप से सुबह में या लंबे समय तक बैठने के बाद महसूस हो. ये वो पहला संकेत है कि आप गठिया का शिकार हो रहे हैं. दूसरा संकेत है कि आपको चलने-फिरने पर दर्द और जोड़ों में सूजन नजर आ सकती है. तो चलिए 4 संकेतों को जान लें और इसे चेतावनी के रूप में लें.

  • जोड़ों में और उसके आसपास सूजन.
  • जोड़ों की सीमित गति.
  • प्रभावित जोड़ पर गर्म लाल त्वचा.
  • कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द

गठिया का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

विशेषज्ञों का मानना है कि सही खानपान और एक्सरसाइज ही गठिया से बचा सकता है. जोड़ों के लचीलेपन को  बढ़ाकर गठिया रोक सकते हैं. वहीं, जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से हल्के व्यायाम और स्ट्रेचिंग करें. वजन कम रखें घुटनों ताकी कूल्हों जैसे भार सहने वाले जोड़ों पर तनाव को कम हो सके. सूजन को कम करने के लिए पूरक आहार लें. विशेष रूप से गोपो ब्रांड सप्लीमेंट की सिफारिश की जाती है, जिसमें गुलाब-हिप अर्क और विटामिन सी शामिल होता है.

एक सूजन-रोधी पूरक जोड़ने से बहुत मदद मिल सकती है क्योंकि सभी गठिया में संबंधित सूजन में कमी होती है. एक मौजूदा विकल्प गैलेक्टोलिपिड गोपो हो सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि गोपो जोड़ों के दर्द, कठोरता और सूजन को तेजी से कम कर सकता है, जोड़ों की गतिशीलता में सुधार कर सकता है और मानक दर्द निवारक दवाओं की आवश्यकता को कम कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement