Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Australia vs South Africa Semifinal: ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में जाना तय? जानें सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के क्या कहते हैं आंकड़े

वर्ल्डकप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच ईडन गार्डंस में 17 नवंबर को खेला जाएगा. जिसमें ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. ये है असली वजह.

article-main

Australia vs South Africa Eden Gardens

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप 2023 में साउथ अफ्रीका ने अपने प्रदर्शन से गदर काट रखा है. टीम 9 मैचों में 7 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी. नीदरलैंड्स के खिलाफ उलटफेर का शिकार होने के बाद भी प्रोटियाज टीम पटरी से नहीं उतरी और खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. हालांकि उनके सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है, जो पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं. माना जाता है कि बड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से खतरनाक टीम कोई और नहीं हो सकती. उन्हें वर्ल्डकप जीतना आता है. जिसे देखते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. साथ ही ये दोनों टीमें वर्ल्डकप सेमीफाइनल में दो बार भिड़ चुकी हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा कायम किया है.

यह भी पढ़ें: जिस पिच पर होगा सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मुकाबला, उसपर शमी और सिराज का चलता है सिक्का

1999 वर्ल्डकप में भाग्य ने नहीं दिया साउथ अफ्रीका का साथ

इस वर्ल्डकप के भी दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें भिड़ी थीं. शॉन पॉलक और ऐलन डोनाल्ड की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 213 रन पर ही रोक दिया. जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम भी 213 रन ही बना सकी. उनके आखिरी दो बल्लेबाज रन आउट हुए. उस समय मैच टाई होने पर परिणाम निकालने के लिए सुपर ओवर नहीं होता था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ज्यादा प्वाइंट होने के कारण फाइनल में पहुंच गई और प्रोटियाज टीम को मायूसी हाथ लगी.

2007 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों बुरी तरह हारी प्रोटियाज टीम

एक बार फिर ये दोनों टीमें किसी वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल में आमने सामने थीं. 2007 वर्ल्डकप के ग्रुप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को रौंदकर अपनी बादशाहत कायम की थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भी कंगारू टीम ने प्रोटियाज टीम को आसानी से हरा दिया था. साउथ अफ्रीका को 149 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट पर 31.3 ओवर में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया था.

साउथ अफ्रीका ने बदला वक्त

टेम्बा बावुमा की टीम ने पिछले कुछ सालों में चीजें बदली हैं. प्रोटियाज टीम ने 2019 वर्ल्डकप के लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था. इस हार से कंगारू टीम को इंग्लैंड से सेमीफाइनल खेलना पड़ा, जो उन्हें भारी पड़ा था. साथ ही साउथ अफ्रीका ने इस वर्ल्डकप में भी ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया था. बवूमा की टीम ईडन गार्डंस में कंगारू टीम पर लगातार दो वर्ल्डकप जीत के साथ उतरेगी, जो उनका मनोबल बढ़ा सकता है. दोनों टीमों के बीच अब तक 7 वर्ल्डकप मैच हुए हैं, जिसमें 3-3 का आंकड़ा है, वहीं एक मैच टाई रहा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement