Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Protien Sweets: लड्डू से फिरनी तक 7 भारतीय मिठाइयों में अंडे से भी ज्यादा होता है प्रोटीन

क्या आपको पता है कि 7 ऐसी मिठाइयां हैं जिनमें अंडे से ज्यादा प्रोटीन है और इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी की जा सकती है.

Latest News
article-main

healthy high protien sweets

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध होने वाला स्रोत माने गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ भारतीय मिठाइयां ऐसी भी हैं जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है? हालांकि, वे चीनी और वसा से भी भरपूर होते हैं लेकिन प्रोटीन पोषक तत्व अंडे से अधिक होते हैं.

प्रोटीन हमारे आहार में एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. वे हमारी मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण में मदद करते हैं. अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे से भी अधिक स्वादिष्ट प्रोटीन के कई स्रोत हैं?  तो चलिए जानें कि वो कौन सी मीठी चीजें हैं जिसे सीमित मात्रा में खा कर आप अपने प्रोटीन का इंटेक पूरा कर सकते हैं.

1) मिष्टी दोई
मिष्टी दोई गुड़ से बनाई जाती है और प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प है. गुड़ चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है. मिष्टी दोई खाने का एक और स्वस्थ कारण यह है कि यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है और आपके पेट के लिए भी अच्छा है!

2)खीर
खीर पेट के लिए ठंडा भोजन है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. इसमें अन्य भारतीय मिठाइयों की तुलना में कम कैलोरी होती है. चीनी की जगह गुड़ मिलाने से यह और भी सेहतमंद हो जाता है.

3) मिल्क केक
मिल्क केक में मौजूद दूध और अन्य चीजें प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. इसके अतिरिक्त, खोया स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, ऊर्जा और स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है.

4) बेसन का हलवा
हलवे के ऊपर बादाम और अखरोट डाले गए हैं, क्योंकि सूखे मेवे खनिज, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं और वास्तव में आपको ऊर्जावान महसूस करा सकते हैं.

5) बेसन के लड्डू
यह फोलेट या फोलिक एसिड से भरपूर होता है. शरीर में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं और प्रोटीन के तेजी से विकास के लिए महत्वपूर्ण आयरन से भरपूर होने के अलावा, बेसन के लड्डू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

6) मूंग दाल का हलवा
मूंग दाल में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह मीठी मिठाई आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में भी मदद करती है.

7) फ्रूट फिरनी
पोहा में चावल की जगह फल शामिल करने से आपको अपने आहार में पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर भी मिलता है. यह फिरनी को स्वस्थ और प्रोटीन से भरपूर बनाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement