Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Muscle Cramps Remedy: ठंड में बार-बार हो रहा मसल्स क्रैंप तो 7 चीजों को खाना कर दें शुरू

ठंड में सोते-सोते भी अगर आपके मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है तो इससे बचन के लिए 7 चीजों को डाइट में शामिल करना शुरू कर दें.

Latest News
article-main

Muscle Cramps

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हममें से कई लोग इन दिनों एक आम समस्या का सामना कर रहे हैं - मांसपेशियों में दर्द, जो विभिन्न कारणों से हो सकता है. शारीरिक गतिविधि, गतिहीन जीवन शैली, तनाव और कई बार ठंड में पानी की कमी से भी ऐसा होता है. मांसपेशियों में दर्द के जोखिम को कम करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने खानपान में सुधार करें. तो चलिए जानें किन चीजों को खाकर आप ठंड में मांसपेशियों की ऐंठन से बच सकते हैं.

7 खाद्य पदार्थ जो मांसपेशियों में ऐंठन से बचाएंगे

केले: पोटेशियम से भरपूर केले आपकी मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने और ऐंठन को रोकने के लिए अच्छे हैं.

शकरकंद: अपनी प्रचुर पोटेशियम सामग्री के कारण, शकरकंद मांसपेशियों में ऐंठन की रोकथाम में भी मदद कर सकता है.

संतरे: इनमें पोटेशियम भी उच्च मात्रा में होता है और यह मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना को कम कर सकता है और आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रख सकता है. इसके अलावा, यह हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है, जो ऐंठन को रोकने का एक और तरीका है.

पालक: पालक मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, एक खनिज जो मांसपेशियों के कार्य में भूमिका निभाता है. पालक जैसे खाद्य पदार्थों से पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम लेने से मांसपेशियों के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और संभावित रूप से मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन को कम किया जा सकता है. 

नट्स और बीज:  अपने आहार में नट्स और बीजों को शामिल करना, जो मैग्नीशियम से भरपूर हैं, मांसपेशियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने और मांसपेशियों के दर्द को कम करने की रणनीति का एक हिस्सा हो सकते हैं. बादाम, मूंगफली और सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं, जो मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

सैल्मन: ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा के कारण सैल्मन मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है. मांसपेशियों में दर्द अक्सर व्यायाम के बाद सूजन या मांसपेशियों में दर्द से जुड़ा होता है, और ओमेगा -3 फैटी एसिड इस परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है. संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सैल्मन और ओमेगा-3 के अन्य स्रोतों का सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम करने और समग्र मांसपेशियों की रिकवरी और स्वास्थ्य में मदद कर सकता है. 

पानी:   मांसपेशियों के समुचित कार्य को बनाए रखने और ऐंठन के जोखिम को कम करने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. निर्जलीकरण से पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन हो सकता है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. जब ये इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन में नहीं होते हैं, तो इससे मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव होने की संभावना बढ़ सकती है. इसलिए, मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने और आपकी मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक बुनियादी कदम है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement