Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Warming Tips: कड़ाके की ठंड में भी शरीर को गर्म रखेंगी ये 2 जड़ी-बूटियां, सर्दी में भी फील होगी गर्माहट

दिल्ली-एनसीआर में धुंध के साथ ठंड भी बढ़ने लगी है. कड़ाके के ठंड से बचने के लिए इन 2 हर्ब्स को आज से ही लेना शुरू कर दें.

Latest News
article-main

Body Warming Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ठंड लगातार बढ़ती जा रही है. ठंडी हवा शरीर में ठंडक पैदा करती है. ऐसे मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और सर्दी, खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी कई मौसमी बीमारियां परेशान करने लगती हैं. कुछ लोगों को इस मौसम में अधिक ठंड लगती है और गर्म कपड़े पहनने के बाद भी ठंड लगती रहती है.

सर्दियों में जब ठंड बढ़ने पर ठंड से हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं. कभी-कभी ठंड के कारण हाथ-पैरों में ऐंठन होने लगती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में किचन में मौजूद कुछ मसाले काफी कारगर साबित होते हैं.  कुछ मसालों की प्रकृति गर्म होती है और ये शरीर को गर्म रखने में कारगर होते हैं. तो चलिए जानें कड़ाके के ठंड में भी खुद को गर्म कैसे रखें.

असहनीय हो रहा जोड़ों का दर्द? आचार्य बालकृष्ण के ये उपाय तुरंत दिलाएंगे आराम

दालचीनी लेना कर दें शुरू

दालचीनी एक जड़ी बूटी है जो शरीर को गर्म रखने में मदद करती है. दालचीनी और अदरक दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर मसाले हैं जो शरीर को गर्म रखने और शरीर को ठंड से बचाने में बहुत कारगर हैं. आइए जानते हैं कि यह मसाला सर्दियों में शरीर को कैसे गर्म रखता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए.

दालचीनी की चाय शरीर को कैसे गर्म रखती है
दालचीनी रसोई में मौजूद एक गर्म मसाला है जिसकी तासीर गर्म होती है. सर्दियों में इस मसाला चाय को बनाकर पीने से सर्दी, खांसी और बुखार जैसी मौसमी बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं. दालचीनी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर स्वस्थ रहता है. दालचीनी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और दिल की सेहत भी बनी रहती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए चाय में दालचीनी का सेवन करें.

क्या आपको सर्दियों में दही और केला खाना बंद कर देना चाहिए? 

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं
दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालें और उसमें दालचीनी का एक टुकड़ा डालें. - दोनों चीजों को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. जब पानी का रंग दालचीनी जैसा दिखने लगे तो पानी को गैस से उतार लें और गर्म-गर्म इसका सेवन करें.

हल्दी वाली चाय पिएं
अपने शरीर को गर्म रखने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए हल्दी वाली चाय का सेवन करें. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर एक बेहतरीन जड़ी-बूटी और मसाला है जो एक साथ कई बीमारियों का इलाज करती है. हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है जो सर्दियों में शरीर को गर्म और स्वस्थ रखती है. आप हल्दी का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं.

Diabetes Prevention: डायबिटीज में मीठे की तलब हो तो ऐसे करें कंट्रोल, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा काबू में

हल्दी वाली चाय कैसे बनाएं
हल्दी की चाय पानी, हल्दी, दालचीनी, अदरक, नींबू का रस और शहद का उपयोग करके बनाई जाती है. हल्दी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी, एक टुकड़ा दालचीनी और थोड़ा सा अदरक डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे गैस से उतार लें. आप इस पानी में शहद और नींबू भी मिलाकर पी सकते हैं. हल्दी की चाय शरीर को गर्म रखती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement