Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Prevention: डायबिटीज में मीठे की तलब हो तो ऐसे करें कंट्रोल, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा काबू में

शुगर के मरीजों को कई बार मीठे की तलब इतनी बढ़ जाती है कि उसे कंट्रोल करना मुश्किल होता है. ऐसा होना स्वाभाविक है लेकिन इसे कैसे कंट्रोल किया जाए चलिए जानें.

Latest News
article-main

Diabetes Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज के मरीज शुगर या कार्ब कम लेते हैं बावजूद कई बार शुगर का स्तर ब्लड में ज्यादा होता है और इसके पीछे कई कारण होते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीज एक समस्या बार-बार झेलते हैं और वो है मीठे की तलब. ऐसा इसलिए नहीं होता की वो मीठा नहीं खाते इसलिए बल्कि उनका शरीर मीठे की डिमांड कर रहा होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेल्स को एनर्जी नहीं मिलती क्योंकि शुगर ब्लड में घुला रहता है और सेल्स तक नहीं पहुंचता. 

ऐसी स्थिति में शरीर की डिमांड को पूरा करना चाहिए लेकिन समझदारी के साथ. अगर आपको बहुत तलब हो रही तो आप चीनी का हेल्दी रूप लें और उसके साथ इतना रफेज खाएं कि शुगर आसानी से ब्लड में न जाने पाएं और आपकी प्यासी सेल्स को वो एनर्जी मिल सके. यहां आपको कुछ ऐसे विकल्प भी सुझाएंगे जो आसानी से आपके मीठे की लालसा को कम करेंगें.

1. स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ चुनें
पानी पीने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है. हालांकि आपको समय-समय पर मीठे पेय पदार्थों की इच्छा हो सकती है, लेकिन सोडा और ऊर्जा पेय जैसे पेय से बचें. इसकी जगह आप फलों की स्मूदी जिसमें रफेज भी हो, मलाई रहित ड्राई फ्रूट्स वाला दूध या नारियल पानी जैसे विकल्प लें.

2. मसालों का उपयोग सीमित करें
अपने व्यंजनों में मसाला जोड़ना स्वाद बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. हालांकि, अधिकांश मसालों, जैसे कि केचप, सॉस, अचार, सिरका, जड़ी-बूटियां, मसाले, सीज़निंग आदि में कृत्रिम स्वाद और रंग जैसे अस्वास्थ्यकर तत्व और अत्यधिक मात्रा में नमक और चीनी मिलाए जाते हैं और इसलिए इनका उपयोग करने से बचना चाहिए या सीमित करना चाहिए. इसकी जगह आप टमाटर, नींबू, इमली आदि का उपयोग करें.

3. चीनी युक्त मिठाईयां की जगह ये लें
चीनी से भरपूर मिटाईयों की जगह आप किशमिश, छुहारा, काजू आदि लें. आप अपने मीठे की तलब को शांत करने के लिए पके हुए फल, दालचीनी और जायफल के साथ लें. ये मीठे की लालसा को खत्म कर देते हैं.

4. खाद्य लेबल पढ़ें
प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त चीनी होती है, इसलिए आपको खाद्य लेबल की जांच करनी चाहिए. सभी सामग्रियों को मात्रा के क्रम में सूचीबद्ध किया गया है, और सूची में चीनी जितनी अधिक होगी, उसे कार्ट में उतना ही कम आना चाहिए. आपके लिए एक टिप यह है कि आप उन उत्पादों से बचें जिनमें चीनी या चीनी के पर्यायवाची शब्द हैं, जैसे सुक्रोज, माल्टोज़, डेक्सट्रोज़, फ्रुक्टोज़, ग्लूकोज, लैक्टोज़, आदि.

5. अधिक प्रोटीन जोड़ें
उच्च प्रोटीन और फाइबर आहार कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें भूख कम करना और तृप्ति को बढ़ावा देना शामिल है, जबकि उच्च चीनी आहार बढ़ती भूख और वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है. आपके लिए आहार में मामूली बदलाव के साथ प्रोटीन का सेवन बढ़ाना आसान है, जैसे प्लेट का एक-चौथाई हिस्सा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे कम वसा वाले मांस, अंडे, दालें और फलियां से भरना.

6. छोटे-छोटे कदम उठाएं
आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इसके बारे में आपके द्वारा चुने गए सभी विकल्प मायने रखते हैं. संतुलित, पौष्टिक आहार लेना आवश्यक है. घर की पैंट्री और फ्रिज में उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों का भंडारण सीमित करें. अपने आहार में चीनी की मात्रा कम करने के लिए बाजरा और स्वस्थ स्नैक्स का सेवन करें. साथ ही, यह याद रखना जरूरी है कि शुगर-फ्री का मतलब कैलोरी-फ्री नहीं है.

चीनी को डाइट से कम करना और समाप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन असंभव नहीं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement