Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किर्गिस्तान में पाकिस्तान के 4 छात्रों की बेरहमी से हत्या, पाकिस्तानी छात्राओं ने रो-रोकर सुनाई आपबीती

इस हमले (Attack) में अब तक 4 पाकिस्तानी छात्रों (Pakistani Students) की मौत हो चुकी है. इस हमले का बाद से वहां मौजूद इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के बीच डर का माहौल है.

Latest News
किर्गिस्तान में पाकिस्तान के 4 छात्रों की बेरहमी से हत्या, पाकिस्तानी छात्राओं ने रो-रोकर ��सुनाई आपबीती

4 Pakistani students killed in clashes in Kyrgyzstan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) की राजधानी बिश्केक (Bishkek) में पढ़ाई करने गए विदेशी छात्रो के लिए बेहद ही मुश्किल भरा दौर शुरू हो गया है. यहां पर लोकल और इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के बीच हिंसक झड़प की घटनाएं हुई हैं. स्थानीय लोगों की एक हिंसक भीड़ ने बाहर से यहां पढ़ने आए छात्रों पर हमला कर दिया है. इस हमले में सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान (Pakistan) के छात्रों को हुआ है. इस हमले में अब तक 4 पाकिस्तानी छात्रों की मौत हो चुकी है. इस हमले का बाद से वहां मौजूद इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के बीच डर का माहौल है.


यह भी पढ़े-  Air India Flight Fire: दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ते ही एअर इंडिया विमान में लगी आग? 175 पैसेंजर के साथ की Emergency Landing


हमले के बाद दहशत में पाकिस्तानी छात्र
पाकिस्तानी छात्र लगातार सोशल मीडिया पर इस हमले को लेकर पोस्ट कर रहे हैं. उनका रो रोकर बुरा हाल हो चुका है. वो लोग बता रहे हैं कि उन्हें अपने देश के दूतावास से कोई सहायता नहीं मिल रही है. पाकिस्तानी छात्र लगातार अपने पीएम शहबाज शरीफ से सहायता मांग रहे हैं, लेकिन पाक की सरकार की तरफ से कोई सहायता नहीं प्राप्त होने से नवाज शरीफ, शहबाज शरीफ और मरियम नवाज के प्रति आपनी नाराजगी जता रहे हैं. इस सबके बीच एक पाकिस्तानी छात्रा का तो मीडिया से बात करते हुए फूट-फूटकर रोने लगी. पाकिस्तानी मेडिकल छात्रों के लिए स्टडी के हिसाब से किर्गिस्तान हमेशा से सस्ता और सुलभ रहा है. मेडिकल की पढ़ाई के लिए ये देश उनका पसंदीदा जगह है.

क्या था इस हिंसा का मुख्य कारण?
किर्गिस्तानी मीडिया छपी खबरें के मुताबिक इस हिंसक झड़प के पीछे की वजह सेशल मीडिया पर एक वीडियो का वायरल होना है. उनके मुताबिक 13 मई को किर्गिज मेडिकल छात्रों और मिस्र के मेडिकल छात्रों के बीच लड़ाई हो गई थी, जिसका वीडियो वायरल हो गया, जिसे देख स्थानीय लोग विदोशी छात्रों के प्रति आक्रोशित हो गए, और बाहरी छात्रों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं को अंजाम देने लगे. 

इस मामले को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर की प्रतिक्रिया
किर्गिस्तान में बाहरी छात्रों के खिलाफ जारी हिंसा को लेकर भारत सरकार पूरी तरह से सक्रिय है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की तरफ से इस मामले को लेकर बयान आ चुका है. इस संबंध में उन्होंने एक्स पर लिखा है कि 'बिश्केक में भारतीय स्टूडेंट्स की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. कहा जा रहा है कि अब हालात शांत हैं. स्टूडेंट्स को दूतावास के साथ संपर्क बनाए रखने की सलाह दे दी गई है.'

वहीं इस मामले को लेकर भारतीय दूतावास ने पोस्ट किया है कि 'हमने अपने छात्रों के साथ संपर्क साधा हुआ है. हालात फिलहाल बेहतर हैं, लेकिन छात्रों को सलाह दी गई है कि वो इस समय घर के भीतर ही रहें और किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर दूतावास से संपर्क करें. पूरे 24 घंटों के लिए हमारा संपर्क नंबर 0555710041 है.'
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement