Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: क्या आपको सर्दियों में दही और केला खाना बंद कर देना चाहिए? जानिए पोषण विशेषज्ञ क्या कहते हैं

सर्दियों में केला और दही खाने से बचते हैं कि इससे उनकी तबियत खराब हो सकती है, लेकिन क्या ये सच हैं? चलिए जानें.

Latest News
article-main

Curd Banana in cold Weather: Good or Bad

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हममें से कई लोग सर्दियों में केला और दही नहीं खाना चाहते. उनके मुताबिक नियमित रूप से ये खाना खाने से समस्या खत्म नहीं होगी. इसलिए वे कॉलर से दूरी बनाए रखने की कोशिश करते हैं. हालांकि सवाल ये है कि इस बार केला और दही न खाएं? इस मामले पर जाने-माने न्यूट्रिशनिस्ट ने अपनी राय दी. उम्मीद है कि उनकी सलाह जानने के बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं रहेगा.

 ठंडे मौसम में खाने को लेकर कई तरह की चीजों को लेकर लोगों की धारणा बदल जाती है. कुछ चीजें ठंडी तासीर की समझ कर लोग ठंड में खाने से बचते हैं. इन खाद्य पदार्थों को खाने से सर्दी लगने का खतरा बढ़ जाता है.
लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई सर्दियों में केला और दही नहीं खाना चाहिए? इस के बारे में जानने के लिए हमने पोषण विशेषज्ञ पायल गुप्ता से बात की और उन्होंने क्या बताया चलिए जानें.

दही के गुण
हमारा पसंदीदा दही लैक्टोबैसिलस से भरपूर है. और यह सामग्री आंतों को बहाल करने के लिए एकदम सही है. तो आप नियमित रूप से दही खाकर गैस और एसिडिटी की जाल से बच सकते हैं . इतना ही नहीं, ये डेयरी फूड प्रोटीन की खान है. इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप दही खा सकते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन डी और कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने में मदद करता है.

केला के  गुण
अगर आप शरीर में ऊर्जा की कमी को जल्दी पूरा करना चाहते हैं तो केले का सहारा ले सकते हैं. लेकिन बात यहीं ख़त्म नहीं होती, यह प्रसिद्ध फल पोटेशियम का भंडार है जो रक्तचाप को कम करने के लिए एकदम सही है. परिणामस्वरूप भी विटामिन सी की कुछ मात्रा संग्रहित हो जाती है. तो यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि आप प्रतिदिन केला खाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रख सकते हैं! और इसी वजह से अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको हर दिन एक केला जरूर खाना चाहिए.

क्या सर्दियों में दही और केला नहीं खा सकते?

सर्दियों में दही या केला खाना स्वीकार्य नहीं है. इस मौसम में भी इन दोनों खाद्य पदार्थों को खाने से सर्दी लगने का खतरा नहीं रहता है. तो अगर आपके मन में भी ये ग़लतफ़हमी है तो इसे अभी निकाल दीजिए. बल्कि इन दोनों फूड्स को आप सर्दियों में भी आसानी से खा सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. इससे कोई भी छोटी या बड़ी संक्रामक बीमारी शरीर में प्रवेश नहीं कर पाएगी.

याद रखें
जिन लोगों को कहते ही सर्दी लग जाती है वे सीधे जमा हुआ दही न खाएं. इससे सर्दी-खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा. इसकी जगह आप दही को फ्रिज से निकालकर कुछ देर के लिए रख दें. तो खाओ इस तरह समस्याओं के जाल में फंसने का खतरा नहीं रहेगा.

वहीं जिन लोगों के सीने में पहले से ही कफ जमा हो उन्हें दोबारा केला नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, केला बलगम स्राव को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपको ठंड लगे तो केला न खाएं.

डायबिटीज में दही खाएं या नहीं 

डायबिटीज के रोगियों को कभी भी मीठा दही नहीं खाना चाहिए. इससे शुगर बढ़ जाएगी. इसकी जगह आप नियमित रूप से घर का बना खट्टा दही खा सकते हैं. इससे फायदा होगा. इसी तरह अगर शुगर कंट्रोल में नहीं है तो केला बिल्कुल भी नहीं खाया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement