Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Jodhpur सीट पर हार-जीत का फैसला जाट और विश्नोई वोटरों के हाथ

Jodhpur LS Polls: इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. राजपूतों के वोट दोनों पार्टियों में बंटने के कारण इस सीट पर हार-जीता का फैसला करने में जाट और विश्नोई वोटर अहम होंगे. जोधपुर शहरी क्षेत्र में गजेंद्र सिंह शेखावत का मजबूत आधार है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में करण सिंह उचियारड़ा का.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Jodhpur सीट पर हार-जीत का फैसला जाट और विश्नोई वोटरों के हाथ

जोधपुर लोकसभा सीट राजपूत बहुल है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जोधपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर भरोसा जताया है जबकि कांग्रेस ने करण सिंह उचियारड़ा पर दांव खेला है. इस सीट के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. राजपूत समाज के वोट इन दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों में बंटने के कारण इस सीट पर हार-जीता का फैसला करने में जाट और विश्नोई वोटर अहम भूमिका निभाएंगे. बता दें कि जोधपुर शहर की विधानसभा में गजेंद्र सिंह शेखावत का मजबूत आधार है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र की विधानसभाओं में वहीं करण सिंह उचियारड़ा की स्थिति मजबूत है. इस सीट के लिए 26 अप्रैल 2024 को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Ajmer लोकसभा सीट पर चौधरी बनाम चौधरी की टक्कर


2008 में जोधपुर लोकसभा क्षेत्र का परिसीमन हुआ था. इसके बाद यहां के जाट बहुल 2 क्षेत्र पाली में चले गए. नतीजतन यह सीट राजपूत बहुल हो गई है. पर इस सीट पर विश्नोई समाज और मुस्लिम वोट भी निर्णायक भूमिका में होते हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें आती हैं. ये सीटें हैं - फलौदी, लोहावट, शेरगढ़, सरदारपुरा, जोधपुर, सूरसागर, लूनी और पोखरण.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Darjeeling सीट पर तृणमूल, बीजेपी और कांग्रेस में टक्कर


जोधपुर संसदीय सीट पर आजादी के बाद से 2019 तक हुए आम चुनाव में सबसे ज्यादा 8 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं, साल 1989, 1999, 2004, 2014 और 2019 में यह सीट बीजेपी के खाते में आई है. 2019 के आम चुनाव में जोधपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत की जीत हुई थी. उन्हें कुल 788888 वोट मिले थे. इस चुनाव में गजेंद्र सिंह के निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार वैभव गहलोत रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के 514448 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह बीजेपी के शेखावत ने यह चुनाव 274440 वोटों के अंतर से जीत लिया था. 2019 में हुए आम चुनाव में यहां वोटरों की कुल संख्या 1956755 थी. इसमें महिला वोटरों की कुल संख्या 930404 थी, जबकि पुरुष वोटरों की कुल संख्या 1026341.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement