Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leaf For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही चबा लें इस महकदार पौधे के 2 पत्ते, दिन भर कंट्रोल रहेगा शुगर

डायबिटीज बेहद घातक बीमारियों में से एक है. इस बीमारी के शरीर में पनपे पर व्यक्ति को जीवन भर शुगर को कंट्रोल (Sugar Control) करना पड़ता है. दवा से लेकर खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में सिर्फ दो पत्तियां आपकी इस समस्या को खत्म कर सकती है.

Latest News
Leaf For Diabetes: डायबिटीज मर�ीज सुबह उठते ही चबा लें इस महकदार पौधे के 2 पत्ते, दिन भर कंट्रोल रहेगा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bael Leaf Benefits: आज के समय में डायबिटीज बेहद गंभीर बीमारियों में से एक है. यह वो लाइलाज बीमारी है, जिसकी अब तक दवा नहीं बनी है. डायबिटीज को सिर्फ कंट्रोल (Diabetes Control Tips) किया जा सकता है. वहीं दुनिया भर में इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके पीछे की वजह खराब खानपान, लाइफस्टाइल से लेकर शरीर में धीरे से डायबिटीज का प्रवेश करना है. डायबिटीज में शुगर लेवल (High Blood Sugar) हाई हो जाता है. इससे बचने और कंट्रोल करने के कई ऐसे नुस्खें हैं, जिन्हें आजमाने मात्र से व्यक्ति डायबिटीज जैसी घातक बीमारी से बच सकता है. 

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं या फिर प्री डायबिटीक हैं तो हर दिन सुबह उठते ही इस पौधे की पत्तियों का सेवन शुरू कर दें. खाली पेट इस पौधे की दो पत्तियां खाते ही आपका शुगर कंट्रोल हो जाएगा. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद हो सकता है. यह पत्तियां भगवान के सबसे पसंदीदा फल और पौधों में शामिल बेल पत्र की हैं. 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं बेलपत्र

आयुर्वेद में बेलपत्र के पौधे के पत्तों के बेहद गुणकारी माना गया है. इसमें विशेष गुण होते हैं, जो शरीर में बनने वाली कई बीमारियों को बढ़ने से रोकने के साथ ही उनका अंत कर देते हैं. यह बेलपत्रों के रामबाण इलाज है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट बेलपत्र के दो पत्तों का सेवन ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं. इससे डायबिटीज  लेवल में सुधार होता है. 

बेलपत्र के पत्तों के ये भी हैं फायदे

-बेलपत्र की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, कैल्शियम और एनर्जी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कई बीमारियों का नाश कर देती है. 

-अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है तो बेलपत्र की पत्तियों का सेवन शुरू कर दें. नसों को साफ करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है. 

-बेलपत्र के पत्तों को चबाने मात्र से व्यक्ति का पाचन तंत्र सही रहता है. यह अपच से लेकर भूख को कंट्रोल करता है. यह कब्ज की समस्या को ठीक करता है. 

-बेलपत्र की पत्तियां आपके बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर देती हैं. यह बार बार भूख लगने से रोकती हैं. 

-सुबह उठते ही बेलपत्र की पत्तियां चबाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. शरीर में एनर्जी आती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement