Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: राजस्थान में Heatwave से 9 की मौत, 6 राज्यों में लू का रेड अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Heatwave Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के 6 राज्यों के लिए हीटवेव का रेड वॉर्निंग अलर्ट जारी किया है. साथ ही हीट स्ट्रोक की चेतावनी भी दी है.

Latest News
Weather Forecast: राजस्थान में Heatwave से 9 की मौत, 6 राज्यों में लू का रेड अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Heatwave Effect के चलते धूप में काम करने वाले लोगों के लिए बेहद परेशानी पैदा हो रही है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heatwave Alert: देश में हीटवेव का कहर बढ़ता ही जा रहा है. राजस्थान में लू लगने से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है, जहां पिछले 10 दिन से पारा 49 डिग्री का कांटा छूता दिखाई दे रहा है. देश के 5 राज्यों में गुरुवार को कम से कम 16 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पारा 42 डिग्री होने के बावजूद 50 डिग्री से ज्यादा का अहसास दे रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि हीटवेव का यह कहर अगले पांच दिन तक जारी रहने वाला है. IMD ने खासतौर पर 6 राज्यों के लिए हीटवेव की 'रेड वार्निंग' जारी की है. साथ ही सभी उम्र के लोगों के लिए इन इलाकों में लू लगने पर हीटस्ट्रोक होने या गर्मी से जुड़ी अन्य बीमारी की चपेट में आने की चेतावनी भी दी है. IMD ने लोगों को दोपहर के समय कम से कम घर से बाहर निकलने की सलाह दी है.


यह भी पढ़ें- Naxal Encounter: Bijapur एनकाउंटर में 7 नक्सली मारे गए, Chhattisgarh में 40 दिन में 4 एनकाउंटर, 55 ढेर


बालोतरा और जालौर जिले में 4-4 की मौत

राजस्थान में पारा लगातार ऊपर की तरफ भागता दिखाई दे रहा है. गुरुवार को बालोतरा और जालौर जिलों में 4-4 लोगों की और जैसलमेर जिले में एक व्यक्ति की लू लगने से मौत हो गई है. राज्य का बाड़मेर जिला गुरुवार को 48.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ देश में सबसे गर्म स्थान रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का कहर और ज्यादा बढ़ने और पारे के 49 डिग्री के पार पहुंचने की चेतावनी जारी की है.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: क्या लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी? अमेरिकी एक्सपर्ट की है ये शॉकिंग भविष्यवाणी 


इन राज्यों के लिए जारी हुई है रेड वार्निंग

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश के कम से कम 16 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा रहा है. IMD ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हीटवेव का प्रभाव और ज्यादा भयानक होने की Red Warning जारी की है.


यह भी पढ़ें- बंगाल में क्या है OBC आरक्षण का गणित, HC के फैसले से कितनी नौकरियों पर लटकी तलवार? 


दिल्ली में 'आग की भट्टी' जैसा प्रभाव

दिल्ली का मौसम वाहनों के धुएं के प्रदूषण के कारण 'आग की भट्टी' जैसा प्रभाव दे रहा है. राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन भट्टी जैसे प्रभाव के कारण ही राजधानी में गर्मी 50 डिग्री से ज्यादा जैसा अहसास दे रही है. खासतौर पर नमी बढ़ने के कारण उमस बहुत ज्यादा हो गई है, जिसके चलते डिहाइड्रेशन का शिकार होने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने का अनुमान जारी किया है. 

जंगली जानवर कर सकते हैं हमला

वन विभाग ने भी चेतावनी दी है कि जबरदस्त गर्मी और जंगलों में पानी के स्रोत सूखने के कारण जंगली जानवर आबादी वाले इलाकों का रुख कर सकते हैं. खासतौर पर बाघ और तेंदुए जैसे हिंसक जानवर इस दौरान हमला कर सकते हैं. ऐसे में तेंदुआ या बाघ दिखाई देते ही वन विभाग को सूचना दी जाए.

उत्तर भारत तपिश में तप रहा तो दक्षिण में बारिश बनी परेशानी

एकतरफ उत्तर भारत और उत्तर-पूर्वी भारत के राज्यों में गर्मी नए रिकॉर्ड बना रही है, वहीं दक्षिण भारत में बारिश चिंता का सबब बनी हुई है, केरल में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है. कई हिस्सों में बेहद भारी बारिश हो रही है. राज्य के दो जिलों एर्नाकुलम और त्रिशूर में भारी से भी ज्यादा भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और त्रिशूर में बारिश के कारण कई जगह जलभराव और जाम की समस्या पैदा हो गई है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement