Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: क्या लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी? अमेरिकी एक्सपर्ट की है ये शॉकिंग भविष्यवाणी

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार NDA की सरकार बनने जा रही है, इसे लेकर सभी के अपने-अपने दावे हैं. अब भारतीय चुनावों पर करीबी नजर रख रहे अमेरिकी राजनीतिक एक्सपर्ट ने भी अपनी राय दी है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: क्या लगातार तीसरी बार पीएम बनेंग��े मोदी? अमेरिकी एक्सपर्ट की है ये शॉकिंग भविष्यवाणी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ चले हैं. छठे चरण का मतदान 25 मई को होने जा रहा है. इसके बाद 1 जून को 7वें यानी आखिरी चरण का मतदान होगा. फिर 4 जून को तय होगा कि देश में अगली सरकार BJP या Congress में से किसके नेतृत्व में बनने जा रही है. इससे पहले हर कोई अपने-अपने दावे पेश कर रहा है. कुछ एक्सपर्ट भाजपा का पलड़ा भारी बता रहे हैं तो कुछ कांग्रेस की जीत पर दांव खेल रहे हैं. ऐसे में विदेशी एक्सपर्ट्स की भी निगाह भारतीय चुनाव पर टिकी हुई है. इनमें से एक अमेरिकी पॉलीटिक्ल रिसर्च एनालिस्ट ने चुनाव परिणाम को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है. इस अमेरिकी एक्सपर्ट का दावा है कि भाजपा इन चुनाव में 305 सीट के साथ पूरा बहुमत हासिल करेगी. हालांकि उन्होंने इसमें 10 सीट ज्यादा या 10 सीट कम की गुंजाइश भी रखी है. 


यह भी पढ़ें- Driving License Rule: नया DL बनवाने के लिए 1 जून से बदल रहा नियम, अब नहीं करना होगा ये काम 


क्या कहा है इयान ब्रेमर ने

अमेरिका के ग्लोबल पॉलीटिक्ल रिस्क कंसल्टेंट इयान ब्रेमर ने दावा किया है कि भाजपा 305 (+/-10) सीट जीतने वाली है. Eurasia Group के फाउंडर ब्रेमर ने NDTV से बातचीत में कहा, उनकी कंपनी की रिसर्च में भाजपा के 295 से 315 सीट तक जीतने की संभावना सामने आई है. ब्रेमर ने यह भी कहा है कि दुनिया में चल रहे अनिश्चितता के माहौल के बीच महज भारतीय संसदीय चुनाव ही स्थिर दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने इस अनिश्चिचितता में अमेरिका और ब्रिटेन के चुनावों को भी शामिल किया है. यदि ब्रेमर के दावे को सही माना जाए तो भाजपा का लगातार तीसरी बार सरकार बनाना तय है और ऐसा हुआ तो नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.


यह भी पढ़ें- Noida News: मनमानी कर रहे बिल्डरों पर गिरेगी गाज, संपत्ति जब्त करेगी अथॉरिटी, जानिए क्या है प्रस्ताव 


क्या है भाजपा और कांग्रेस का दावा

भाजपा और कांग्रेस की तरफ से इन चुनावों में अपनी-अपनी जीत का दावा किया जा रहा है. भाजपा अब तक पांच चरण में 428 सीट पर हुए मतदान में ही 300 से ज्यादा सीट अपने कब्जे में होने का दावा कर रही है, वहीं कांग्रेस का दावा है कि भाजपा 150 से ज्यादा सीट नहीं जीत पाएगी. कांग्रेस ने यह भी दावा किया है कि उसके नेतृत्व वाला INDIA ब्लॉक अगले महीने की शुरुआत में घोषित होने वाले रिजल्ट के बाद सरकार बनाएगा.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 2019 से ज्यादा हुआ मतदान, Maharashtra ने भी बनाया रिकॉर्ड, जानें पूरी बात 


क्या रहा है पिछले दो चुनाव का रिजल्ट

भाजपा ने पिछले दोनों लोकसभा चुनाव अपने नाम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जीते गए इन चुनाव में भाजपा का दबदबा बढ़ता नजर आया है. लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने 282 सीट जीती थीं, जबकि 2019 के चुनाव में उसके खाते में 303 सीट रही थी. इस बार पीएम मोदी ने भाजपा के लिए 370 सीट का टारगेट तय किया था, जबकि उसके नेतृत्व वाले NDA ब्लॉक के 400 से ज्यादा सीट जीतने का दावा किया जा रहा है. दूसरी तरफ, कांग्रेस नेता NDA की सीट इससे 200 कम आंक रहे हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement