Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में Vitamin A की कमी से आंखों, स्किन और प्रजनन क्षमता पर पड़ता है बुरा असर, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

Vitamin A Deficiency: शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को अनदेखा करने की भूल न करें...

Latest News
article-main

विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए रोज कई तरह के विटामिन्स (Vitamins) की जरूरत होती है, इन्हीं में से एक है विटामिन ए (Vitamin A). हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन ए इंफेक्शन्स (Infection) से बचने और लड़ने में हमारी मदद करता है और यह इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. इसके अलावा यह आंखों से जुड़ी समस्याओं को (Eye Diseases) दूर रखने में भी मददगार होता है. शरीर में इसकी कमी के कारण सबसे ज्यादा असर आंखों की रोशनी के अलावा दिल, फेफड़े और किडनी पर पड़ता है. इसलिए भूलकर भी विटामिन ए (Vitamin A Deficiency) की कमी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं विटामिन ए की कमी के लक्षण क्या (Vitamin A Deficiency Symptoms) हैं और इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ता है...

विटामिन ए की कमी के लक्षण

  • आंखों की रोशनी कम होना 
  • सूखी और खुजली वाली त्वचा
  • प्रजनन संबंधी समस्याएं
  • छाती और गले में संक्रमण
  • घाव भरने की क्षमता में कमी आना 
  • शरीर के विकास का रुक जाना

यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


इन बीमारियों का बढ़ता है जोखिम

हो सकता है रतौंधी रोग

विटामिन ए की कमी के कारण आपको रतौंधी रोग का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में पीड़ित मरीजों को दिन की अपेक्षा रात में कम दिखाई देता है. दरअसल इस वजह से आंखों का कॉर्निया सूख जाता है, जिससे मरीज को धुंधला दिखाई देता है. इतना ही नहीं यह स्थाई अंधापन होने की संभावना काफी हद तक बढ़ा सकता है.

स्किन में सूखापन की समस्या

शरीर में विटामिन ए की कमी होने से इसका असर त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है. शरीर में इसकी कमी से एक्जिमा और त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती है. इतना ही नहीं इसके कारण स्किन में ड्राइनेस बढ़ जाती है और होंठ फटने की समस्या भी होने लगती है.

बच्चों पर पड़ता है प्रभाव

विटामिन ए की कमी से बच्चों का शारीरिक विकास रुक जाता है. इसलिए बच्चों के लिए विटामिन ए से भरपूर चीजों का सेवन करना जरूरी होता है. हेल्दी चीजों का सेवन बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मददगारा हो सकता है.


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


प्रेग्नेंसी में होती है दिक्कत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के बताते हैं कि शरीर में विटामिन ए की कमी से गर्भधारण करने में भी परेशान हो सकती है. इतना ही नहीं इसके कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित होती है.

विटामिन ए की कमी कैसे करें दूर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोयाबीन, गाजर, शकरकंद, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, डेयरी उत्पाद, मछली का तेल और अंडे आदि के सेवन से विटामिन ए की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करने से इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको विटामिन ए की कमी के लक्षण नजर आएं तो समय पर डॉक्टर से परामर्श करते रहें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement