Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, भगवान बोले - मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती

वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने ठोका 50वां शतक. जानिए सचिन तेंदुलकर ने क्या कहा?

article-main

Virat Kohli Sachin Tendulkar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में शतक ठोक सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों को लांघ दिया है. जब मास्टर ब्लास्टर इस आंकड़े तक पहुंचे थे, तब किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि यह रिकॉर्ड साढ़े दस साल में ही टूट जाएगा. पर किंग कोहली ने उन्हीं के घर में इसे संभव कर दिखाया. क्रिकेट के भगवान ने विराट को बधाई देते हुए कहा कि मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा.

यह भी पढ़ें: वानखेड़े में श्रेयस अय्यर ने लगाई छक्कों की झड़ी और जड़ दिया लगातार दूसरा शतक

कोहली ने सचिन को झुककर सलाम किया

कोहली जब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद को डीप मिडविकेट में खेलकर दो रन के लिए भागे और अपना शतक पूरा किया तब पूरे वानखेड़े स्टेडियम ने खड़े होकर इस दिग्गज की हौसलाअफजाई की. सचिन भी स्टैंड में मौजूद थे. वह भी खड़े होकर ताली बजाते देखे गए. कोहली ने अपना हेलमेट उतारा और सबका अभिवादन स्वीकार्य किया. इसके बाद उन्होंने सचिन को झुककर सलाम किया.

 

सचिन ने बताई कोहली से पहली मुलाकात की कहानी

कोहली का 2008 में वनडे डेब्यू हुआ था. वह जब पहली बार टीम में आए थे, तो अन्य खिलाड़ियों ने उनसे कहा था कि टीम की यह प्रथा है कि जो भी नया खिलाड़ी आता है, वह सचिन तेंदुलकर का पांव छूता है. जब कोहली सचिन के पैर छूने गए, तो मास्टर ब्लास्टर ने यह करने से मना कर दिया था. उन्होंने कोहली को बधाई देते हुए वह सीन याद दिलाया और लिखा - "जब मैं पहली बार तुमसे इंडियन ड्रेसिंग रूम में मिला, तो टीम के अन्य साथियों ने मेरा पैर छूने के लिए तुम्हारे साथ प्रैंक किया था. मैं उस दिन बहुत हंसा था. लेकिन जल्द ही तुमने अपने पैशन और स्किल से मेरे दिल को छू लिया. मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का 'विराट' खिलाड़ी बन गया है. मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा. और वह भी वर्ल्डकप सेमीफाइनल जैसे बड़े मंच पर. मेरे घरेलू मैदान पर मेरा रिकॉर्ड तोड़ना सोने पर सुहागा जैसा है."

भारत ने खड़ा किया विशाल स्कोर

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. शुभमन गिल के साथ उन्होंने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 71 रन जोड़े. रोहित के आउट होने के बाद कोहली और गिल ने मिलकर पारी आगे बढ़ाई. हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद गिल क्रैंप आने के कारण रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गए. कोहली ने यहां से श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर बड़े स्कोर का मंच तैयार किया. उन्होंने 106 गेंदों में अपना 50वां वनडे शतक ठोका. दूसरे छोर से श्रेयस ज्यादा आक्रामक थे. टीम इंडिया के नंबर 4 ने सिर्फ 67 गेंदों में लगातार दूसरा शतक ठोका. अंत में उन्होंने केएल राहुल के साथ आतिशबाजी कर भारत को 397 रन तक पहुंचा दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement