Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mango Seed Benefits: आम ही नहीं, इसकी गुठलियां भी दूर रखती हैं कोलेस्ट्रॉल समेत ये 5 गंभीर समस्याएं

Mango Seeds Benefits: आम ही नहीं, इसकी गुठलियां भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों से छुटकारा मिलता है...

Latest News
article-main

आम की गुठली के फायदे 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में बाजार में अब आम आने लगे हैं. आम (Mango) को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इसकी गुठलियां भी (Mango Seeds Benefits) कम नहीं हैं. जी हां, आयुर्वेद में आम की गुठलियों को सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद बताया गया है. अगर आप आम खाने के बाद गुठलियों को फेंक देते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप ऐसा करना बंद कर देंगे.

दस्त की समस्या होती है दूर (Loose Motion) 

आयुर्वेद के अनुसार, आम की गुठलियां दस्त की समस्या में आपको राहत दिला सकता है. इसके लिए आम की गुठलियों का पाउडर बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. हालांकि, इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.


यह भी पढ़ें: इन खतरनाक बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को जरूर लगवाएं ये 5 वैक्सीन 


कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद (Cholesterol) 

कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल लोगों के सामने एक गंभीर बीमारी बन कर खड़ी है. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं. ऐसे में आप कोलेट्रॉल को दूर करने के लिए आम की गुठलियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोटापा रखे दूर 

आम की गुठलियों के एक्सट्रैक्ट मोटे लोगों को अपना अतिरिक्त वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने में मददगार होते हैं. ऐसे में अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

दांतो को भी हेल्दी रखे

इसके अलावा आम की गुठलियां दांतों को भी स्वस्थ रखने में मददगार हो सकती हैं. इसके लिए बीज के पाउडरकी थोड़ी मात्रा लें और फिर इसे गीला कर टूथब्रश में लगाएं और ब्रश करें. इससे आपको दांत मजबूत होंगे साथ ही मुंह की अन्य कई समस्याएं भी दूर होंगी. 

स्किन के लिए है फायदेमंद

बताते चलें कि यह त्वचा को पोषण और नमी देने में मदद करता है. यही वजह है कि इसका कई लोशन में इस्तेमाल भी किया जाता है. इसके अलावा मैंगो सीड ऑयल को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर माना जाता है. ऐसे में आप स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  

 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement