Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Tongue Reason: इन बीमारियों के कारण जीभ पर जमने लगती है सफेद परत, लक्षण दिखते ही तुरंत कराएं जांच

White Tongue Causes: आमतौर पर सही तरीके से जीभ की सफाई न करने की वजह से उस पर सफेद परत जमने लगती है. लेकिन, इन गंभीर बीमारियों के कारण भी जीभ सफेद हो सकती है. ऐसे में भूलकर भी इसे नजरअंदाज न करें.

Latest News
White Tongue Reason: इन बीमारियों के कारण जीभ पर जमने लगती है सफेद परत, लक्षण दिखते ही तुरंत कराएं जांच

जीभ सफेद होने का कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में किसी भी बीमारी के पनपने पर इसके लक्षण नजर आने लगते हैं, इसलिए शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दिखने वाले किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हालांकि कुछ लक्षण ऐसे होते हैं, जिनको समझ पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसा ही एक लक्षण हो जीभ का सफेद (White Tongue Causes) होना. आमतौर पर सही तरीके से जीभ की सफाई न करने की वजह से उस पर सफेद परत जमने लगती है. 

लेकिन, आपको बता दें कि कई अन्य गंभीर बीमारियों में भी जीभ के सफेद होने (White Tongue)  का लक्षण नजर आता है. ऐसे में अगर आपको ये लक्षण दिखे तो इसे नजरअंदाज न करें और इस स्थिति में किसी डाॅक्टर की सलाह लें, ताकि शरीर में पनपने वाली बीमारी को गंभीर होने से रोका जा सके... 

इन कारणों से जीभ होने लगता है सफेद

ओरल लाइकेन प्लेनस के कारण 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीभ के सफेद होने के पीछे एक वजह ओरल लाइकेन प्लेनस हो सकती है. बता दें कि गंभीर समस्या के कारण मुंह से जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल इस स्थिति में मुंह के अंदर मौजूद श्लेष्मा झिल्ली बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है और जीभ सफेद पड़ने लगती है. ओरल लाइकेन प्लेनस की वजह से जीभ में सूजन, घाव दर्द और जलन की समस्या भी महसूस हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


ल्यूकोप्लाकिया के कारण 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ल्यूकोप्लाकिया जीभ और मुंह से जुड़ी एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण जीभ के सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.  इसका खतरा ज्यादातर तंबाकू या फिर अल्कोहल का अत्यधिक सेवन करने वाले लोगों को होता है. बता दें कि इस समस्या की शुरुआत में पहले मुंह में जलन होती है और फिर धीरे-धीरे ल्यूकोप्लाकिया होने की स्थिति बन जाती है. 

मुंह में छाले होने के कारण

बता दें कि कमजोर इम्युन सिस्टन की वजह से मुंह के छाले या ओरल थ्रश की समस्या हो सकती है और इस स्थिति में कई बार आपकी जीभ सफेद होने लगती है. इसका समय रहते इलाज कराना जरूरी है क्योंकि इसके कारण मुश्किलें बढ़ सकती हैं. बता दें कि कीमोथैरेपी और एंटीबॉयोटिक्स लेने से भी यह परेशानी हो सकती है. 

 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


डिहाइड्रेशन के कारण

शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की वजह बनता है और यह एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन की स्थिति में भी जीभ सफेद हो सकती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement