Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Seeds: हड्डियों की कमजोरी दूर कर पत्थर की तरह मजबूत बना देते हैं ये बीज, इन 5 समस्याओं से मिलता है छुटकारा

Poppy Seeds Benfits: अगर आप हड्डियों की कमजोरी, खराब पाचन समेत इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप डाइट में ये हेल्दी सीड्स शामिल कर सकते हैं. इससे आपको जल्द ही इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है...

Latest News
Healthy Seeds: हड्डियों की कमजोरी दूर कर पत्थर की तरह मजबूत बना देते हैं ये बीज, इन 5 समस्याओं से मिलता है छुटकारा

खसखस के बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    आजकल की खराब जीवनशैली (Lifestyle) और गड़बड़ खानपान (Diet) के कारण कम उम्र के लोगों को भी हड्डियों (Bone Health) से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण जो बीमारियां पहले बढ़ती उम्र के साथ आती थीं, अब वो कम उम्र में ही युवाओं का अपना शिकार बना रही हैं. इतना ही नहीं, एक वक्त के बाद इस वजह से लोगों को थकान और कमजोरी की शिकायत भी होने लगती है.

    ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे सीड्स (Healthy Seeds) के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी दूर (Weakness Tiredness) हो सकती है और इससे शरीर तंदुरुस्त बना रहता है. तो आइए जानते हैं इस हेल्दी सीड्स के बारे में. 

    खसखस (Khaskhas)

    दरअसल, हम बात कर रहे हैं खसखस (Poppy Seeds) के बारे में, जिसे पॉपी सीड्स भी कहा जाता है. आयुर्वेद के अनुसार खसखस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3, ओमेगा 6, फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खासतौर से हड्डियों के लिए रामबाण औषधि का काम करती हैं. इसके सेवन से थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है. 

    खसखस हड्डियों के लिए है वरदान

    आप इसका पूरा लाभ पाने के लिए खसखस और दूध का सेवन कर सकते हैं. दरअसल इन दोनों में ही कैल्शियम की काफी अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. इसके लिए खसखस के बीज को दूध में उबालकर सेवन करें, इससे आपकी हड्डियां मजबूत होगी और जोड़ों की समस्या से भी आराम मिलेगा.

     


    यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप कम उम्र से ही दूध में खसखस पाउडर डालकर पिएं तो लंबे समय तक हड्डियों से जुड़ी समस्या नहीं होगी.

    जान लें इसके अन्य फायदे 

    • नींद में होता है सुधार
    • पाचन तंत्र दुरुस्त रखे
    • आंखों के लिए है फायदेमंद
    • हार्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद
    • थकान- कमजोरी की समस्या होती है दूर 

    (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

    ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement