Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Wave की वजह से बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

How To Prevent Heat Waves: आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप हीट वेव की समस्या से खुद को बचाए रख सकते हैं...

Latest News
article-main

गर्मी में लू से कैसे बचें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली NCR समेत देश के अलग-अलग शहरो में इन दिनों चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. बता दें कि गर्मी के मौसम में कई तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है, साथ ही हीट वेव (How To Prevent Heat Waves) या लू लगने की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसे में खुद को हीट वेव (Heat Waves) से बचाए रखना जरूरी है. क्योंकि आने वाले महीनों में गर्मी का पारा और भी ज्यादा बढ़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में (Loo In Summer) बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप हीट वेव की समस्या से खुद को बचाए रख सकते हैं....

हाइड्रेटेड रहें 
गर्मी बढ़ने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे लोग डिहाइड्रेशन की चपेट में आ जाते हैं. यही वजह है कि  हीट स्ट्रोक और लू लगने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में आपको चक्कर, थकान जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसलिए जितना हो सके इस मौसम में पानी पिएं.


यह भी पढे़ं:  लोहे की कढ़ाही में पका खाना खाने से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान 


धूप में कम निकलें 
इस मौसम में बेवजह दोपहर के समय धूप में बाहर न निकलें, क्योंकि चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने से आप इस गंभीर समस्या की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए बहुत जरूरी काम ना हो तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए घर पर ही रहने की कोशिश करें.

पहनें आरामदायक कपड़े
इस मौसम में आरामदायक सूती कपड़े पहनें और डार्क या टाइट कपड़े पहनने से बचें. ऐसे में आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें, दरअसल सूती कपड़ों में ज़्यादा गर्मी नहीं लगती है. इसलिए इन्हीं कपड़ो का चुनाव करें.


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


मसालेदार भोजन करें कम 
गर्मियों में ज्यादा मसालेदार भोजन करने से पेट में गरमी हो सकती है और इससे आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इस मौसम में लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए कम मसाले वाला भोजन करें और घर का बना फ्रेश खाना खाएं. इसके अलावा डाइट में सब्जियां और फल शामिल करें.

सनस्क्रीन लगाएं
इसके अलावा गर्मी में धूप में घूमने से स्किन सनबर्न और टैन की समस्या हो सकती है. ऐसे में घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाएं और लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें.  ऐसा करने से आप धूप के हानिकारक किरणों से अपनी स्किन को बचाए रख सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement