Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reliance 46th AGM: बोर्ड मेंबर्स के बदलाव से लेकर 5G सर्विस तक, मुकेश अंबानी ने किए कई बड़े ऐलान

RIL 46th AGM: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में मुकेश अंबानी ने कई सारे बड़े ऐलान किए हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने आज सालाना आम बैठक में कई सारी बड़ी घोषणाएं की हैं. इन घोषणाओं पर निवेशकों और आम लोगों की काफी समय से नजर बनी हुई थी. लोगों को काफी सारी उम्मीद थी कि रिलायंस बहुत जल्द ही अपनी एनुअल मीटिंग में कई सारी चीजों को लेकर बातें कर सकता है. आज मुकेश अंबानी ने अपनी इस मीटिंग में 5G से लेकर ग्रीन एनर्जी तक पर बात की. आइए आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं किन-किन चीजों को लेकर मुकेश अंबानी ने अपनी सालाना आम बैठक में बात की.

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज पर क्या बोलें अंबानी?
मुकेश अंबानी के मुताबिक, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज 142 करोड़ भारतीयों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगी. JFSL और ब्लैकरॉक ने परिसंपत्ति प्रबंधन के संचालन के लिए एक संयुक्त उद्यम का गठन किया है. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज देश में महत्वपूर्ण वित्तीय विस्तार को प्रोत्साहित करेगी. जेएसएफएल फाइनेंशियल ग्रोथ में अपनी छाप छोड़ेगी, जैसे रिलायंस रिटेल और जियो ने सफलतापूर्वक अपनी वृद्धि का प्रदर्शन किया है.

दिसंबर 2023 तक भारत को 5G बनाने की तैयारी
वर्तमान में 45 करोड़ से अधिक लोग Jio के ग्राहक हैं. भारत में अब तक का सबसे तेज़ी 5G रोलआउट हुआ है. हर महीने, सामान्य उपयोगकर्ता 25 जीबी डेटा का उपयोग करते हैं. मुकेश अंबानी के मुताबिक जियो का राजस्व अब तक के उच्चतम स्तर पर है. जियो हर महीने 1100 अरब जीबी डेटा का इस्तेमाल करता है. 46वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी के अनुसार, केवल नौ महीनों में, देश के 96 प्रतिशत शहरों में अब Jio 5G की पहुंच है. दिसंबर तक पूरे भारत में 5जी सेवा पहुंच जाएगी. देश की लगभग 85% 5G सेवाएं Jio द्वारा प्रदान की जाती हैं. हर दस सेकंड में एक नया 5G उपयोगकर्ता जुड़ जाता है.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बनाया फुल प्रूफ प्लान, सिर्फ 10 दिन में मिलेगा ITR Refund

जियो करेगा AI का यूज
मुकेश अंबानी के मुताबिक, Jio प्लेटफॉर्म AI मॉडल का इस्तेमाल करके बनाया जाएगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए 200 मेगावाट कंप्यूटिंग पावर तैयार होगी. AI की सहायता से Jio का नेटवर्क कवरेज और अधिक बढ़ जाएगा.

नीता अंबानी बोर्ड से हटेंगी
रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड ने निदेशक मंडल में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश की है. वहीं नीता अंबानी बोर्ड से हटेंगी लेकिन रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी.

ये भी पढ़ें: ये कंपनी 2023 में बनी Unicorn, Zepto ने फंडिंग राउंड में हासिल किया 8200 करोड़ रुपये

10 महीने में पहला सीबीजी प्लांट
मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान घोषणा की कि 10 महीनों में पहला कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में स्थापित किया गया था. अगले पांच साल के भीतर 100 अतिरिक्त प्लांट बनाए जाएंगे. 25 अतिरिक्त प्लांट में 55 लाख टन जैविक अपशिष्ट और कृषि-अवशेष की खपत होगी जिन्हें हम शीघ्र ही पूरे भारत में स्थापित करेंगे. इस प्रकार हर साल 25 लाख टन जैविक खाद का उत्पादन होगा जबकि 20 लाख टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement