Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs To Cleanse Stomach: आंत और पेट की सारी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये जड़ी-बूटियां, कब्ज से मिलेगा निजात

Gut Health: आज हम आपको तीन ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो पेट की गंदगी को प्राकृतिक तरीके से बाहर निकालने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में..

article-main

आंत और पेट की सारी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये जड़ी-बूटियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब खानपान के कारण सुबह पेट न साफ होने की समस्या आम हो गई है, इसकी वजह से अधिकांश लोगों को पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इनमें से कब्ज की समस्या सबसे आम है. ऐसे में कब्ज के कारण पूरे दिन मूड खराब रहता है और (Gut Health) दिनभर सुस्ती व थकान महसूस होती है. इसके अलावा पेट साफ न होने से कई अन्य बीमारियों का भी खतरा भी बढ़ जाता है. बता दें कि आयुर्वेद में पेट और आंत की सफाई के लिए कई जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको इन्हीं में से तीन ऐसी जड़ी-बूटियों (Ayurvedic Herbs) के बारे में बता रहे हैं जो पेट की गंदगी को प्राकृतिक तरीके से बाहर निकालने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

त्रिफला

दरअसल त्रिफला तीन जड़ी-बूटियों का एक मिश्रण है, जिसमें विभीतकी, हरीतकी और आंवला शामिल किया जाता है. बता दें कि ये तीनों ही जड़ी-बूटियां एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रेचक गुणों से भरपूर होती हैं और इसका सेवन पानी या दूध के साथ किया जाता है. त्रिफला चूर्ण को पानी या दूध के साथ दिन में दो बार सेवन कर सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

एलोवेरा

एलोवेरा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं और इसका रस पीने या एलोवेरा जेल का सेवन करने से मल त्याग आसान हो जाता है. इसके लिए इसे सुबह खाली पेट पीएं. या फिर एलोवेरा जेल को शहद के साथ मिलाकर खाएं.

ठंड में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा हल्दी वाला दूध, शरीर को मिलेगी गर्माहट

पुदीना

पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण सेहत के लिए फायदेमंद होता है. बता दें कि पुदीने की चाय पीने या पुदीने के पत्तों का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके लिए पुदीने की चाय बनाकर दिन में दो बार पीएं. साथ ही आप पुदीने के पत्तों को चबाकर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement