Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs for Liver: लिवर के लिए महाऔषधि हैं ये 5 जड़ी-बूटियां, रोज खाने से दूर होगा Fatty Liver

लिवर अगर अस्वस्थ हुआ तो आप कई बीमारियों के जाल में फंस जाएंगे. कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियां भी घेर लेंगी.

Latest News
article-main

Herbs for Good Liver Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह अंग शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस रखने तक कई आवश्यक कार्यों को अकेले ही संभालता है. इसलिए लिवर को हेल्दी रखना जरूरी है. लिवर की खराबी से फैटी लिवर से लेकर लिवर फाइब्रोसिस और लिवर सिरोसिस जैसी जानलेवा बीमारियां का खतरा बढ़ता है.

हालांकि अच्छी खबर यह है कि जिन जड़ी-बूटियों को हम जानते हैं उनमें से कुछ लिवर के लिए रामबाण हैं. तो आइए बिना देर किए इस रिपोर्ट से लिवर के लिए कुछ बेहतरीन जड़ी-बूटियों के बारे में जानें. 

1.  हल्दी जरूर खाएं
हल्दी को हम जानते हैं लेकिन यह लीवर के लिए महौषधि के बराबर है. दरअसल, इसमें करक्यूमिन नामक बेहद फायदेमंद तत्व होता है, जो लिवर की सूजन को दूर करने में कारगर है. इतना ही नहीं, इसमें कुछ अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं जो लिवर कैंसर को रोकने में बहुत प्रभावी भूमिका निभाते हैं. इसलिए अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से हल्दी का सेवन करना चाहिए.

2.  सर्वोत्तम औषधि है लहसुन

लहसुन का उपयोग हमारे देश में सदियों से विभिन्न रोगों की औषधि के रूप में किया जाता रहा है. यहां तक ​​कि लीवर की कई जटिल समस्याओं में भी यह जड़ी-बूटी सर्वोत्तम में सर्वोत्तम है.  बता दें कि लहसुन में एलिसिन, एलीइन और एज़ोइन नामक तत्व मौजूद होते हैं. और ये सभी सामग्रियां लीवर को बहाल करने के लिए एकदम सही हैं. इसलिए रोजाना लहसुन की एक कली चबाएं या पानी के साथ निगल लें. 

3. अदरक का कोई विकल्प नहीं है

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारी सुप्रसिद्ध अदरक भी लिवर की बीमारी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस संदर्भ में , हेल्थलाइन ने बताया कि इस जड़ी-बूटी में जिंजरोल और शगुलांस नामक दो घटक होते हैं. और ये दोनों तत्व लीवर की कोशिकाओं का ख्याल रखते हैं. यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी कारगर है.

4.  ग्रीन टी है बेस्ट

दुनिया भर के चिकित्सा वैज्ञानिक ग्रीन टी के प्रशंसक हैं. दरअसल, इस ड्रिंक में एपिगैलोकैटेचिन 3 गैलेट नामक तत्व होता है जो लिवर की बीमारी की रोकथाम में ढाल की तरह काम करता है. नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर के मामले में भी यह चाय बहुत फायदेमंद पेय है. इसलिए विशेषज्ञ इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को नियमित रूप से एक कप ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं.

5.  प्याज खाने से भी फायदा होगा

प्याज पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है. और ये सामग्रियां शरीर और स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए एकदम सही हैं. यहां तक ​​कि यह जड़ी-बूटी लिवर को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाती है. इसलिए अगर आप लीवर का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement