Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chana Sattu Benefits: गर्मी में खाएंगे इस चीज का सत्तू तो सेहत को मिलेगा डबल फायदा, डायबिटीज से पाचन तक की समस्या होगी दूर

Sattu Benefits In Summer: गर्मी में किस चीज का सत्तू खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है और इसके सेवन से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं...

Latest News
Chana Sattu Benefits: गर्मी में खाएंगे इस चीज का सत्तू तो सेहत को मिलेगा डबल फायदा, डायबिटीज से पाचन तक की समस्या होगी दूर

गर्मी में किस चीज का सत्तू खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर बड़े-बुजुर्ग गर्मी के मौसम में सत्तू के सेवन की सलाह देते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी के मौसम में सत्तू (Sattu Benefits In Summer) के सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटाकारा मिलता है. इतना ही नहीं इस चिलचिलाती गर्मी में इसके सेवन से (Sattu) एनर्जी लेवल भी डाउन नहीं होता है. ऐसे में अगर इस भीषण गर्मी में खुद को बीमारियों से बचाए रखना चाहते हैं तो सत्तू का सेवन करें. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि गर्मी में किस चीज का सत्तू खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

गर्मी में खाएं चने की सत्तू
  
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्मी में चने का सत्तू खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल चने के सत्तू में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पेट को भी दिनभर ठंडा रखता है. इतना ही नहीं रोज सुबह खाली पेट चने का सत्तू खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और कब्ज की शिकायत दूर होती है.


यह भी पढ़ें: Covishield लगवाने वाले लोगों को कितना खतरा? वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स कितने साल बाद तक आ सकते हैं नजर


इन समस्याओं को रखता है दूर

कब्ज से मिलती है राहत बता दें कि सत्तू के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इससे मल त्यागने में आसानी होती है. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. ऐसे में अगर आप अक्सर गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो भी इसका सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज में है फायदेमंद

इसके अलावा अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सत्तू का सेवन बेझिझक कर सकते हैं. दरअसल इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज के लिए भी लाभकारी है.

शरीर को रखता है ठंडा

वहीं सत्तू न केवल लू से आपका बचाव करता है, बल्कि इससे अपच की समस्या से भी मिलती है.  इसके अलावा चने की सत्तू का सेवन करने से आपकी बॉडी को ठंडक मिलती है.  


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


वजन घटाने में मददगार

बता दें कि सत्तू में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और फाइबर होने की वजह से जल्दी भूख भी नहीं लगती है. ऐसे में इसके सेवन से आप अपना वजन आसानी से काम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement