Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona के नए वेरिएंट ‘FLiRT’ से सावधान कर रहे हैं एक्सपर्ट्स, डायबिटीज-दिल के मरीजों के लिए है ज्यादा खतरनाक

Corona New Variant: अमेरिका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट FLiRT बहुत तेजी से फैल रहा है. इस वायरस का खतरा दिल और डायबिटीज के मरीजों को अधिक है, ऐसे में इससे सावधानी बरतना जरूरी है...

Latest News
article-main

Corona का नया वेरिएंट ‘FLiRT’ 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    कोरोना (Corona) संक्रमण के मामले भले ही अब बहुत ज्यादा नहीं आ रहे हैं. लेकिन, ये पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. हर कुछ महीनों के अंतराल के बाद कोरोना के नए-नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं और अब कोरोना वायरस के एक और नए वैरिएंट FLiRT की दस्तक दुनिया में हो गई है. 

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका (Corona New Variant) में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट FLiRT बहुत तेजी से फैल रहा है. इस वेरिएंट के बढ़ते हुए मामले लोगों और हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा रहे हैं, आशंका है कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी ये वायरस तेजी (New Variant FLiRT) से फैल सकता है. 

    कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT स्ट्रेन 

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT ओमिक्रोन की फैमिली का माना जा रहा है, बता दें कि ओमिक्रोन कोरोना वायरस का ही स्ट्रेन है, जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी. वहीं भारत में कोरोना की दूसरी लहर का जिम्मेदार भी  ओमिक्रॉन ही था.


    यह भी पढ़ें: Covishield लगवाने वाले लोगों को कितना खतरा? वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स कितने साल बाद तक आ सकते हैं नजर


    बूस्टर डोज लेने वालों में भी है इसका खतरा

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ले रखी है या बूस्टर डोज भी लगवा चुके हैं, उनमें भी इस बीमारी का खतरा काफी ज्यादा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट दुनिया के कई हिस्सों में धीरे-धीरे फैल सकती है. ऐसे में लोगों की चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है. 

    इन लोगों को संक्रमण का खतरा अधिक

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के अलावा यह दुनिया के अन्य हिस्सों में मौजूद कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को भी प्रभावित कर सकता है. यह वेरिएंट इसके अन्य वेरिएंट्स की तुलना में कुछ अलग है और यह अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है. खासतौर से जिन लोगों को डायबिटीज या दिल की बीमारी है, उन्हें इसे लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. 

    क्या हैं इसके लक्षण 

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्लर्ट के लक्षण अन्य कोविड-19 वेरिएंट्स से ज्यादा अलग नहीं हैं. इस वेरिएंट से संक्रमित होने पर फ्लू जैसे लक्षण, शरीर में दर्द, गले में खराश, गंध और जायका खत्म होना और नाक बहने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बुखार, दस्त, उल्टी, खांसी, सांस फूलना और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

    Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

    DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

    देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement