Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Army: भारतीय सेना में ट्रांसजेडर्स को मिलेगा सेवा का मौका, जल्द सौंपी जाएगी रिपोर्ट 

Transgenders In Indian Army: दुनिया के कई देशों की सेना में ट्रांसजेंडर की भर्ती हो रही है और सेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. अब भारत भी इसके लिए बड़ा कदम उठा सकता है क्योंकि लंबे समय से भारतीय सेना में ट्रांसजेंडर्स अपनी नियुक्ति का मुद्दा उठा रहे हैं.

article-main

Indian Army

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय सेना में अब तक ट्रांसजेंडर्स की भर्ती का नियम नहीं है. हालांकि, दुनिया के कई देशों में इस समुदाय के लोग भी सेना में अपना योगदान दे रहे हैं. भारतीय सेना में ट्रांजेंसडर की भर्ती होगी या नहीं इसे लेकर जल्द फैसला हो सकता है. भारत सैन्य बल सेना में इनकी भर्ती के लिए संभावना तलाश रहा है. इसके लिए एक ग्रुप बनाया गया है जो उन सारी संभावनाओं की तलाश करेगा और अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. यह ग्रुप खास तौर पर इस बात का अध्ययन करेगा कि कैसे डिफेंस सेक्टर में इनकी तैनाती की जा सकती है. फिलहाल, अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल समेत दुनिया के 19 देशों की सेना में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती की जा रही है. सबसे पहले नीदरलैंड्स ने इसकी शुरुआत की थी. 

भारतीय सेना में ट्रांसजेंडर्स को भी सेवा देने का मौका मिले इसकी मांग कई एलजीबीटीक्यू संगठन लंबे समय से मांग कर रहे हैं. अगर सेना में वाकई यह मौका दिया जाता है तो यह इस समुदाय को मुख्यधारा से जोड़ने और बराबरी के लिहाज से बड़ा कदम साबित होगा. अब तक भारतीय सेना के किसी भी हिस्से में ट्रांसजेंडर्स को शामिल करने का कोई प्रावधान नहीं है. हालांकि, इसकी मांग जरूर लंबे समय से होती आ रही है और कई बार इस पर विचार करने की बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें: बिहार में इस जगह पर मिल गया सोने का भंडार, जानिए कब से होगी खुदाई  

सेना में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती को लेकर नहीं है एक राय 
सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि ट्रांसजेंडर्स की भर्ती को लेकर सेना में एक राय नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारियों की राय है कि किन्नड़ों की नियुक्ति अगर सीधे तौर पर सेना में होती है तो उनके लिए अलग से कोई प्रावधान नहीं होगा और न ही उन्हें किसी तरह की रियायत मिलनी चाहिए.  अगर किन्नरों को सेना में एंट्री मिलती है तो ट्रेनिंग से लेकर सेलेक्शन तक उन्हें नियमित और सामान्य प्रक्रिया से गुजरने की सिफारिश की गई है. दूसरी ओर रिपोर्ट में कुछ दूसरे पक्षों पर भी बात की जाएगी जैसे कि ट्रांसजेंडर्स को रहने के लिए मिलने वाले घर, टॉयलेट का इस्तेमाल समेत ऐसे जरूरी मुद्दों पर भी सारी संभावनाएं तलाशी जाएंगी.

नौसेना ने बर्खास्त किया था एक अधिकारी को 
भारतीय नौसेना ने 2017 में मनीष कुमार गिरी नाम के एक अधिकारी को बर्खास्त कर दिया गया था. गिरी ने छुट्टी के दौरान एक प्राइवेट अस्पताल में अपना सेक्स चेंज कराया था. इसके बाद उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया.
2015 में तमिलनाडु ने देश के पहले पुलिस ऑफिसर की नियुक्ति की गई थी. छत्तीसगढ़ पुलिस फोर्स में ट्रांसजेडर्स कम्युनिटी की सक्रिय भर्ती करने वाला पहला राज्य बना. सेना में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती को लेकर अलग-अलग देशों में  अलग कानून हैं.

यह भी पढ़ें: लंदन से वापस आएंगी यूपी से चोरी हुई मूर्तियां, जानिए क्यों है इतनी खास  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement