Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी के गढ़ Porbandar में कांग्रेस ने चली पुरानी चाल

Porbandar LS Polls: 2024 को होने वाले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने मनसुखभाई मंडाविया को मौका दिया है जबकि कांग्रेस ने फिर से ललितभाई वसोया पर दांव खेला है. इस सीट पर 7 मई 2024 को मतदान होना है.

Latest News
article-main

पोरबंदर सीट पर कांग्रेस ने पिछले चुनाव में हारे कैंडिडेट पर दांव खेला है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पोरबंदर लोकसभा सीट पर पाटीदार मतों का प्रभुत्व है, इसीलिए यहां भाजपा की पकड़ मजबूत मानी जाती है. यहां से 1989 में जनता दल जीती और उसके बाद से यहां भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. 2024 को होने वाले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने मनसुखभाई मंडाविया को मौका दिया है जबकि कांग्रेस ने फिर से ललितभाई वसोया पर दांव खेला है. पोरबंदर संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 7 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - गोंडल, जेतपुर, धोराजी, पोरबंदर, कुटियाना, मनावदर और केशोद. पोरबंदर लोकसभा सीट पर 7 मई 2024 को मतदान होना है.

इसे भी पढ़ें : मझधार में कांग्रेस को छोड़ Ahmedabad East का कैंडिडेट BJP में जा मिला

2019 के आम चुनाव में पोरबंदर लोकसभा सीट से बीजेपी के रमेशभाई लवजीभाई धडुक बतौर सांसद चुने गए थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 563881 वोटरों का सपोर्ट मिला था. इस चुनाव में रमेशभाई लवजीभाई धडुक के निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के ललितभाई वसोया रहे थे. उन्हें कुल 334058 वोट मिले थे. इस तरह बीजेपी के रमेशभाई धडुक 229823 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में इस क्षेत्र में कुल 1662368 मतदाता थे. इसमें महिला वोटरों की कुल संख्या 796969 थी जबकि पुरुष वोटरों की संख्या 865387 थी.


इसे भी पढ़ें : बीजेपी ने अपने गढ़ Ahmedabad West में उतारा नया कैंडिडेट, जानें सियासी समीकरण


गुजरात के पश्चिमी हिस्से में स्थित पोरबंदर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मस्थान है. पोरबंदर में गांधीजी का तीमंजिला पैतृक निवास है. यहां गांधी जी के जीवन से जुड़े कई स्थान और स्मारक हैं. इस जिले की सीमाएं उत्तर में जामनगर, पश्चिम में अरब सागर, दक्षिण में जूनागढ़ और पूर्व मे राजकोट जिले से मिलती हैं.  2011 की जनगणना के मुताबिक, पोरबंदर जिले की जनसंख्या 6 लाख थी.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement